Breaking News

युद्ध में यूक्रेन को अमेरिका ने ‘अब तक की सबसे बड़ी सहायता राशि’ की घोषणा

अमेरिका ने एक बार फिर युद्ध में यूक्रेन को 3.75 अरब डॉलर से अधिक की अतिरिक्त सैन्य सहायता की घोषणा की है. इस घोषणा के साथ यूक्रेन को कुल अमेरिकी सैन्य सहायता बढ़कर 24.9 अरब डॉलर की हो गई है. बता दें पिछले साल 24 फरवरी को रूस ने यूक्रेन के खिलाफ सैन्य अभियान शुरू किया था.

अमेरिका के विदेश मंत्री टोनी ब्लिंकन ने शुक्रवार को कहा, ‘2023 के पहले सप्ताह में अमेरिका यूक्रेन और अपने यूरोपीय सहयोगियों एवं भागीदारों के साथ खड़े होने के अपने विचार पर दृढ़ता से डटा रहा और 3.75 अरब की नई सैन्य सहायता की घोषणा की.’

वहीं व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव केरिन जीन पियरे ने कहा, ‘आज यूक्रेन के लिए अमेरिका की ओर से तीन अरब डॉलर से अधिक की नयी सैन्य सहायता की घोषणा यूक्रेन की रक्षा के लिए अमेरिकी प्रतिबद्धता को फिर से प्रदर्शित करेगी, जिसमें यूक्रेन के लिए 2.8 अरब डॉलर की राशि भी शामिल है, जो अब तक की सबसे बड़ी सहायता राशि है.’

हालिया सहायता में पहली बार यूक्रेनी सेना के लिए 50 एम2-ए2 ब्रैडली बख्तरबंद वाहन शामिल किए जाएंगे. अमेरिकी रक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन ने कहा कि अत्याधुनिक साजो-सामान से लैस ये बख्तरबंद वाहन एक इन्फैंट्री बटालियन के लिए पर्याप्त हैं.

नई सैन्य सहायता में अत्याधुनिक 100 एम-113 बख्तरबंद वाहन और 50 बारूदी सुरंग रोधी आधुनिक वाहन भी शामिल हैं. पेंटागन ने कहा कि अमेरिका इसके अलावा 138 हमवीज भी प्रदान करेगा. इस सहायता में रक्षा विभाग की प्रतिभूतियों से यूक्रेन को तुरंत प्रदान की जाने वाली 2.85 अरब अमेरिकी डॉलर की निकासी और दीर्घकालिक क्षमता निर्माण और यूक्रेन की सेना के आधुनिकीकरण का समर्थन करने के लिए विदेशी सैन्य वित्तपोषण में 22.5 करोड़ डॉलर की मदद शामिल है.

इसमें यूरोपीय भागीदारों और सहयोगियों के लिए विदेशी सैन्य वित्तपोषण में 68.2 करोड़ डॉलर भी शामिल हैं, जिससे यूक्रेन को सैन्य उपकरणों की प्रदायगी को प्रोत्साहित करने और उनकी भरपाई में मदद मिलेगी.

About News Room lko

Check Also

सीरिया और तुर्की में भूकंप ने मचाई तबाही, मौत का आंकड़ा 4000 के पार

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें सीरिया और तुर्की में भूकंप से मौत का ...