Breaking News

US एक्सपर्ट कमेटी ने Pfizer वैक्सीन के इस्तेमाल को दी हरी झंडी, पक्ष में पड़े 17 वोट

अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन की एक विशेषज्ञ समिति ने गुरुवार को कोविड-19 के खिलाफ Pfizer-BioNTech वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग को हरी झंडी दे दी है। वैक्सीन का इस्तेमाल करने के पक्ष में 22 वोट पड़े जबकि उसके विरोध में चार वोट पड़े, जबकि एक सदस्य बैठक से गायब रहा। विशेषज्ञ समिति को यह जवाब देने का काम सौंपा गया था कि उपलब्ध वैज्ञानिक प्रमाणों की समग्रता के आधार पर, क्या फाइजर-बायोएनटेक कोविड -19 वैक्सीन के लाभ 16 साल और उससे अधिक उम्र के व्यक्तियों में उपयोग करने पर इसके जोखिम को कम करते हैं?

स्वतंत्र विशेषज्ञों और शोधकर्ताओं समेत संक्रामक रोग विशेषज्ञों, बायोस्टेटिस्ट और अन्य वैज्ञानिकों द्वारा वोट बाध्यकारी नहीं है, लेकिन फुड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा आने वाले दिनों में उनके द्वारा की गई सिफारिश का अनुपालन करने की भी उम्मीद है।

मालूम हो कि अमेरिका से पहले ब्रिटेन, कनाडा, बहरीन और सउदी अरब इस वैक्सीन के इस्तेमाल को हरी झंडी दे चुका है। यह कंपनी पूरी दुनिया में पहली ऐसी फार्मा कंपनी बन गई है जो तीसरे फेज के क्लिनिकल ट्रायल के बाद बड़े पैमाने पर वैक्सीन का उत्पादन कर रही है। रूसी और चीनी वैक्सीन भी पहले से ही बड़े पैमाने पर उत्पादित किए जा रहे हैं, लेकिन उसने तुलनात्मक क्लीनिकल ट्रायल्स पूरे नहीं किए हैं। हालांकि, Pfizer-BioNTech द्वारा 44,000 लोगों पर किए गए ट्रायल के पूर्ण परिणाम रिपोर्ट गुरुवार को न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित किया गया था।

वैज्ञानिक पत्र से संबंधित एक संपादकीय में कहा गया, “परीक्षण के परिणाम किसी भी कल्पनीय विश्लेषण को पकड़ने के लिए पर्याप्त प्रभावशाली हैं, यह एक जीत है।” पूरे टेस्ट में लगभग 44,000 स्वयंसेवक शामिल थे, जो कि पूर्व विश्लेषण में देखी गई संख्या से कई हजार अधिक थे, इनमें से लगभग आधे को वैक्सीन और बाकी को एक प्लेसिबो मिला। रिपोर्ट ने पुष्टि की कि कोविड -19 संक्रमण को रोकने में बीएनटीटी 2 बी 2 की दो-खुराक 95 प्रतिशत प्रभावी थी। वैक्सीन ने “उम्र, लिंग, नस्ल, जातीयता, बेसलाइन बॉडी-मास इंडेक्स और सह-स्थितियों की उपस्थिति पर समान काम किया। पहली खुराक के बाद गंभीर कोविड-19 के 10 मामलों में, नौ प्लेसिबो प्राप्तकर्ताओं में और एक वैक्सीन प्राप्त करने वाले व्यक्ति में हुआ।

About Samar Saleel

Check Also

शांति सैनिकों के खिलाफ अपराधों का रिकॉर्ड रखने के लिए भारत ने लॉन्च किया डेटाबेस, GoF की बैठक में हुआ एलान

भारत ने संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के शांति सैनिकों के खिलाफ अपराधों को रिकॉर्ड करने और ...