Breaking News

अमेरिकी सेना ने सोमालिया पर किया एयर स्ट्राइक, मारे गए 30 लड़ाके

मेरिकी सेना ने सोमालिया के गलकाड शहर के पास एयर स्ट्राइक की है, जिसमें अल शबाब के 30 लड़ाके मारे गए हैं। अमेरिकी सेना ने ये हमला शुक्रवार (स्थानीय समय) को तब किया,जब सोमालिया की सेना भारी लड़ाई में लगी हुई थी।अमेरिकी सेना के यूएस अफ्रीका कमांड ने एक बयान जारी कर इसकी सूचना दी है।

यह हमला सोमालिया की राजधानी मोगादिशू से 260 किलोमीटर उत्तर-पूर्व में गलकाड के पास हुआ। यूएस अफ्रीका कमांड ने आकलन कर बताया है कि इस हमले में दूरस्थ स्थान होने के कारण कोई भी नागरिक घायल या मारा नहीं गया है।

बाइडेन प्रशासन में 500 के करीब सैनिकों को भेजने की मंजूरी साल 2020 में सोमालिया से सभी अमेरिकी सैनिकों को वापस लेने के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के फैसले का उलटा था।

अमेरिकी सेना ने शनिवार के बयान में कहा, “सोमालिया पूरे पूर्वी अफ्रीका में अस्थिरता और असुरक्षा का केंद्र बना हुआ है। यूएस अफ्रीका कमांड की सेना सहयोगी बलों को अल-शबाब, जो दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे घातक अलकायदा का नेटवर्क है, को हराने के लिए आवश्यक उपकरण देने में मदद करने के लिए प्रशिक्षण,सलाह और हथियारों से लैस करना जारी रखेगी।

रिपोर्ट के अनुसार, हाल के महीनों में अमेरिकी सेना ने इस क्षेत्र में कई हमले किए हैं, जिसके परिणामस्वरूप दर्जनों अल-शबाब हताहत हुए हैं। अक्टूबर में एक अमेरिकी हमले में मोगादिशू से लगभग 218 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में अल-शबाब के दो सदस्य मारे गए थे।

अमेरिकी सेना ने एक बयान में कहा है कि सोमालिया राष्ट्रीय सेना बलों के समर्थन में अमेरिकी सेना ने 100 से अधिक अल-शबाब के लड़ाकों को तीव्र हमले के विरोध में और सामूहिक आत्मरक्षा के के लिए ये हमले किए हैं। अल कायदा से जुड़े आतंकी समूह का जिक्र करते हुए अमेरिकी सेना ने कहा है कि अल शबाब के लड़ाके एक जटिल, विस्तारित,भयंकर युद्ध में लगे हुए हैं।

“एक रक्षा अधिकारी के अनुसार, हवाई हमले के समय जमीन पर कोई अमेरिकी सेना मौजूद नहीं थी।” मई 2022 में राष्ट्रपति जो बाइडेन ने आतंकवादी समूह का मुकाबला करने के लिए सोमालिया क्षेत्र में अमेरिकी सैनिकों को फिर से तैनात करने के पेंटागन के अनुरोध को मंजूरी दी थी। इसके बाद से अमेरिका ने सोमाली सरकार को लगातार समर्थन दिया है।

 

About News Room lko

Check Also

उप प्रधानमंत्री और गृह मंत्री के कार्यालय से रबी लामिछाने बर्खास्त

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें नेपाल के सुप्रीम कोर्ट ने नागरिकता और पासपोर्ट ...