Breaking News

अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन आज दो दिवसीय दौरे पर आएँगे दिल्ली, कई अहम मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

अमरीका के विदेश मंत्री एंटनी जे. ब्लिंकन भारत की दो दिन की यात्रा पर आज नई दिल्‍ली पहुंचेंगे। विदेश मंत्री का पद सम्‍भालने के बाद ब्लिंकन की यह पहली भारत यात्रा है। यात्रा के दौरान परस्‍पर हित के विभिन्‍न क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा होगी और दोनों देशों के संबंधों को मजबूती देने पर विचार-विमर्श होगा।

इस साल मार्च में अमरीकी विदेश सचिव लायड ऑस्टिन और अप्रैल में जलवायु परिवर्तन मामलों के विशेष दूत जॉन कैरी ने भारत की यात्रा की थी।सूत्रों ने बताया कि रक्षा के क्षेत्र में दोनों पक्ष सहयोग को प्रगाढ़ करने के तरीके तलाशेंगे.

इसके अलावा, भारत स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का पालन करते हुए अंतरराष्ट्रीय यात्रा को चरणबद्ध तरीके से बहाल करने की मांग करेगा, जिसमें खासतौर पर छात्रों, पेशेवरों और कारोबारियों के लिए यात्रा नियमों में ढील तथा अन्य मानवीय मामलों के अलावा परिवारों को मिलाना सुनिश्चित करने पर जोर रहेगा.

उन्होंने बताया कि भारत कोरोना वायरस टीके के उत्पादन में उपयोग होने वाली सामग्री की बिना रूकावट आपूर्ति श्रृंखला सुनिश्चित करने के लिए दबाव बनाना जारी रखेगा ताकि टीके की घरेलू उत्पादन क्षमता को बढ़ावा मिल सके. ब्लिंकन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात करेंगे.

इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच व्‍यापार और निवेश बढ़ाने तथा स्‍वास्‍थ्‍य, शिक्षा, डिजिटल क्षेत्र, नवाचार और सुरक्षा संबंधी अवसरों का उपयोग करने पर भी चर्चा होगी। दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग मजबूत करने पर भी विमर्श होने की संभावना है।

About News Room lko

Check Also

ऑस्कर अवॉर्ड जीतने वालीं एक्ट्रेस लुईस फ्लेचर का 88 साल की उम्र में हुआ निधन, नींद में ही अचानक तोडा दम

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें साल 1975 में आई फिल्म ‘वन फ्लू ओवर ...