Breaking News

अयोध्या को विश्व स्तरीय पर्यटन नगरी बनाने के लिए सभी अधिकारी पूरी क्षमता से काम करें तथा आम जनप्रतिनिधि उसमें सहयोग करें: मुख्यमंत्री

अयोध्या। शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रामकथा पार्क के हेलीपैड में उतरने के बाद सीधे श्री हनुमानगढ़ी, श्री रामलला का दर्शन पूजन किया। तत्पश्चात मुख्यमंत्री द्वारा आयुक्त सभागार में अयोध्या विजन के विकास कार्यो की गहन समीक्षा की गयी।

👉मथुरा जेल में कैदियों से मिलने पहुंचे मंत्री धर्मवीर प्रजापति, सभी को अपना जीवन बेहतर बनाने के लिए प्रेरित किया

उल्लेखनीय है कि अयोध्या विजन की 174 क्रियात्मक परियोजनायें है जो 30,153.19 करोड़ की लागत की है। इसमें 37 कार्यकारी विभाग है जिसमें प्राथमिकता की 98 परियोजनाएं है। आयुक्त सभागार में विजन का प्रस्तुतीकरण अपर मुख्य सचिव आवास/नोडल अधिकारी ने शासन की तरफ से तथा मण्डलायुक्त गौरव दयाल ने विकास कार्यो का विस्तृत विवरण प्रस्तुत किया।

अयोध्या को विश्वस्तरीय पर्यटन नगरी बनाने के लिए सभी अधिकारी पूरी क्षमता से कार्य करें और आम जन प्रतिनिधि इसमें सहयोग करें: मुख्यमंत्री

समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि जो अयोध्या के राम पथ में प्रथम फेज (नयाघाट से उदया चैराहा) के कार्य चल रहे है इसके सभी कार्यो को पूर्ण गुणवत्ता के साथ फुटपाथ एवं स्ट्रीट लाइट सहित अन्य सजावटी कार्यो को दीपोत्सव के पूर्व पूरा करें, जिससे दीपोत्सव के दौरान आने वाले श्रद्वालुओं को कोई समस्या न हों।

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि सड़क पर गंदगी न रहे इसके लिए निरन्तर साफ सफाई हो तथा सार्वजनिक शौचालय आवश्यकतानुसार पर्याप्त मात्रा में बनाये जायें और अयोध्या क्षेत्र में स्ट्रीट वेन्डरों के लिए अलग से व्यवस्था की जाय एवं विस्थापितों का शत प्रतिशत पुर्नवास किया जाय। उन्होंने कहा कि जन्मभूमि पथ, भक्ति पथ सहित आदि मार्गो पर किसी भी प्रकार का अतिक्रमण न होने दिया जाय तथा इन मार्गो पर स्थित मंदिरों में श्रद्वालुओं के आने जाने के लिए बेहतर व्यवस्था की जाय। धर्म पथ के भी चैड़ीकरण का कार्य जल्द से जल्द पूर्ण किया जाय।

अयोध्या को विश्वस्तरीय पर्यटन नगरी बनाने के लिए सभी अधिकारी पूरी क्षमता से कार्य करें और आम जन प्रतिनिधि इसमें सहयोग करें: मुख्यमंत्री

राम पथ, भक्ति पथ, जन्मभूमि पथ पर किये जा रहे फसाड सौन्दर्यीकरण के कार्यो को भी शीघ्र पूरा किया जाय। एयरपोर्ट एवं अयोध्या से जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्गो पर राष्ट्रीय राजमार्ग के अधिकारी सजावट युक्त कार्य करें। मुख्यमंत्री ने ग्रीनफील्ड आवासीय योजना के प्रगति की समीक्षा करते हुये कहा कि योजना की प्रगति बहुत धीमी है इसे तीव्रगति से किया जाय तथा यह मान कर चला जाय कि भारत के राज्यों के अलावा विदेशों के भी गेस्ट हाउस बनेंगे तथा भारत में लगभग एक हजार से अधिक पंथ सम्प्रदाय है उनके भी मठ-मंदिर बन सकते है। इसके लिए इसका और विस्तार करते हुये पोर्टल पर डाला जाय, जिससे सभी को जानकारी प्राप्त हो सकें।

👉मौजूदा चैंपियन इंग्लैंड की सबसे बड़ी हार, साउथ अफ्रीका ने 229 रन से रौंदा…

अयोध्या का मास्टर प्लान 2031 बन रहा है अयोध्या की सांस्कृतिक विरासत एवं विश्व फलक के महत्व को देखते हुये इस मास्टर प्लान के विस्तार के लिए शासन को प्रपोजल दिया जाय, जिस पर शासन जल्द निर्णय लें। उन्होंने कहा कि अयोध्या के मुख्य मार्गो का विस्तार लोक निर्माण विभाग द्वारा किया जा रहा है। नगर के अंदर के मार्गो/गलियों का निर्माण नगर निगम और अयोध्या विकास प्राधिकरण इस प्रकार आगणन तैयार कर एक प्लानिंग के साथ कार्य करें कि जिन गलियों का लेबल सड़क से नीचा हो गया है उनमें जलभराव की समस्या न उत्पन्न हो पायें तथा अयोध्या नगर निगम में कुल 60 वार्ड है, जिसमें से 15 वार्ड अयोध्या के धार्मिक क्षेत्र में है इन सभी वार्डो में कम्युनिटी/कन्वेन्सन सेन्टर बनाया जाय तथा अयोध्या के कैंट क्षेत्र के शेष 45 वार्डो के प्रत्येक दो-दो वार्ड को मिलाकर एक कन्वेन्सन सेन्टर बनाया जाय जिससे कि सड़क पर कोई कार्यक्रम न कर सकें।

अयोध्या को विश्वस्तरीय पर्यटन नगरी बनाने के लिए सभी अधिकारी पूरी क्षमता से कार्य करें और आम जन प्रतिनिधि इसमें सहयोग करें: मुख्यमंत्री

अयोध्या के जिन 33 पार्को का कायाकल्प योजना के तहत नगर निगम द्वारा जीर्णोद्वार किया गया है इन सभी पार्को में दो-तीन पार्को का गु्रप बनाकर प्राइवेट संस्थाओं के माध्यम से बेहतर ढंग से संचालित करायें। मुख्यमंत्री ने कहा कि ई-रिक्शा और ई-टैक्सी का रूट निर्धारित किया जाय तथा यह भी सुनिश्चित किया जाय कि नाबालिग एवं अत्यंत वृद्व चालकों के रूप में कार्य न करें तथा इसके चार्जिंग प्वाइंट पेट्रोल पम्प के आसपास बनाये जाएं। स्मार्ट सिटी योजना के तहत स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स सहित अन्य श्रद्वालुओं की सुविधाओं हेतु व्यवस्थाएं विकसित की जाएं।

👉सहारनपुर में जमीन की फर्जी रजिस्ट्री कराने वाले दो वांछित आरोपी दबोचे

मुख्यमंत्री ने तुलसी स्मारक भवन की समीक्षा के दौरान उसकी धीमी प्रगति पर असंतोष व्यक्त करते हुये कहा कि संस्कृति विभाग के अधिकारी जल्द से जल्द अवशेष धनराशि का भुगतान करें तथा तुलसी जी की रचनाओं एवं उनके जीवन के विभिन्न पहलुओं पर चरणबद्व रूप से प्रकाश डालते हुये आवश्यक तैयारियां की जाय और मानस पर अच्छे कार्य करने वाले लोगों को प्रोत्साहित किया जाय। मुक्ति पथ (बैकुण्ठ धाम) का भी बेहतर ढंग से निर्माण किया जाय, जिससे शहर की पवित्रता में वृद्वि हों और लोगों को आम सुविधा का विस्तार हों।

अयोध्या को विश्वस्तरीय पर्यटन नगरी बनाने के लिए सभी अधिकारी पूरी क्षमता से कार्य करें और आम जन प्रतिनिधि इसमें सहयोग करें: मुख्यमंत्री

समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री के सर्वोच्च प्राथमिक कार्यक्रम में रामपथ जो सहादतगंज से नयाघाट तक निर्माणाधीन है, की कुल स्वीकृति लागत 797.69 करोड़ रूपये है। उक्त परियोजनाओं का 75 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है तथा कार्य को पूर्ण करने की अंतिम तिथि 31 दिसम्बर 2023 निर्धारित की गयी है। श्री राम जन्मभूमि पथ जिसकी कुल लम्बाई 0.566 किमी0 है जो सुग्रीव किला से श्रीराम जन्मभूमि मंदिर तक जायेगी। जिसकी कुल लागत 39.43 करोड़ रूपये है जिसका 98 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है। विभागवार समीक्षा में सम्बंधित विभाग के अधिकारी अपने अपने विभाग से सम्बंधित कार्यो को अद्यतन प्रगति से अवगत कराया। जिसमें समय समय पर मण्डलायुक्त गौरव दयाल, जिलाधिकारी नितीश कुमार, नगर आयुक्त विशाल सिंह द्वारा भी बिन्दुओं के सम्बंध में मौके पर प्रगति की जानकारी दी गयी।

मुख्यमंत्री द्वारा आयुक्त सभागार में अयोध्या विजन के अंतर्गत कराए जा रहे विकास कार्यों की गहन समीक्षा की गई। अयोध्या विजन के तहत चल रही परियोजनाओं का कार्य यथाशीघ्र पूरा किया जाय। परियोजनाओं में लोक निर्माण विभाग, रेलवे, ऊर्जा, परिवहन, चिकित्सा, शिक्षा, नगर विकास, पर्यटन, सिंचाई, सेतु निगम आदि विभागों की प्रमुख योजनाएं हैं। उक्त बातें आयुक्त सभागार में आयोजित अयोध्या विजन 2047 की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कही समीक्षा बैठक में प्रेजेंटेशन के दौरान ड्रीम प्रोजेक्ट रामपथ परियोजना जो सहादतगंज से नया घाट तक की 12.94 किलोमीटर लंबाई है।

अयोध्या को विश्वस्तरीय पर्यटन नगरी बनाने के लिए सभी अधिकारी पूरी क्षमता से कार्य करें और आम जन प्रतिनिधि इसमें सहयोग करें: मुख्यमंत्री

इसी प्रकार भक्ति पथ .74 किलोमीटर जो श्रीराम चैड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण का कार्य जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिये गये। दर्शन नगर भरतकुंड मार्ग के चैड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण का कार्य जिसकी लंबाई 16.50 किलोमीटर और 2 लाइन मार्ग चैड़ीकरण का शत-प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है। अयोध्या में ही एनएच 27 बाईपास से निकलकर मोहबरा बाजार होते हुए टेढ़ी बाजार श्री राम जन्मभूमि तक फोरलेन का जल्द से जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिये। अयोध्या सुल्तानपुर राष्ट्रीय राजमार्ग एनएच 330 से पुरुषोत्तम भगवान श्री राम अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट तक फोरलेन का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है।

👉1274 घरों के सर्वेक्षण में 39 डेंगू मरीज मिले,एंटी लार्वा का किया छिड़काव…

अयोध्या सहित अन्य सभी मार्गों के अयोध्या अकबरपुर-बसखारी मार्ग पर प्रस्तावित मया बाजार फोरलेन बाईपास, सोहावल से नवाबगंज होते हुए विक्रमजोत तक बाईपास/रिंगरोड, 84 कोसी परिक्रमा मार्ग का सुधार एवं विकास, एनएच 227 बी, पंचकोसी परिक्रमा मार्ग का विकास, स्मार्ट रोड धर्म पथ का कार्य पूर्ण हो जायेगा मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट के निर्माण में रनवे का 100 प्रतिशत तथा भवन निर्माण के कार्य को तेजी से करने के निर्देश दिये गये।

अयोध्या रेलवे स्टेशन प्लेटफार्म क्षेत्र का विकास, एस्थलेटर एवं लिफ्ट आदि का कार्य शत-प्रतिशत पूर्ण हो चुका है। अयोध्या में बाईपास से निकलकर मोहबरा बाजार होते हुए रेल समपार संख्या 111इ तवइ का निर्माण कार्य जल्द से जल्द पूर्ण हो जायेगा। अयोध्या में रामघाट पंचकोसी परिक्रमा मार्ग पर बड़ी बुआ रेलवे क्रॉसिंग संख्या 112 पर 2 लेन रेल ऊपरीगामी सेतु का निर्माण 82 प्रतिशत पूर्ण कर लिया गया है।

👉दिल्ली में MCD स्कूल के पास मिली जली हुई लाश, हत्या से पहले महिला को किया टॉर्चर

इसके अलावा वाराणसी लखनऊ रेल सेक्शन दर्शन नगर के पास फोरलेन रेल ऊपरीगामी क्षेत्र का, 14 कोसी परिक्रमा मार्ग पर सूर्य कुंड स्थित रेलवे समपार संख्या 105 पर 2 लेन उपरिगामी सेतु का कार्य, फतेहगंज समपार संख्या 118 ए पर 2 लेन ऊपरीगामी सेतु, टेढ़ी बाजार चैराहा पूर्वी वाहन पार्किंग एवं दुकानों, निर्माण कार्य, कौसलेस कुंज में वाहन पार्किंग एवं दुकानों का निर्माण कार्य, कुंडों, घाटों सहित अन्य परियोजनाओं के निर्माण कार्य की समीक्षा की गई।

अयोध्या को विश्वस्तरीय पर्यटन नगरी बनाने के लिए सभी अधिकारी पूरी क्षमता से कार्य करें और आम जन प्रतिनिधि इसमें सहयोग करें: मुख्यमंत्री

इस बैठक में जनपद के प्रभारी मंत्री सूर्यप्रताप शाही, सांसद लल्लू सिंह, मेयर गिरीश पति त्रिपाठी, विधायकगण रामचन्द्र यादव, वेदप्रकाश गुप्ता, डा अमित सिंह चैहान, एमएलसी हरिओम पांडेय सहित आदि उपस्थित थे।

इसके साथ ही अपर मुख्य सचिव आवास, ऊर्जा, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एवं गृह संजय प्रसाद सहित विभागों के सचिव गण, विभागाध्यक्ष गण, विभागीय वरिष्ठ अभियन्तागण, मण्डलीय अधिकारी, जिलाधिकारी नितीश कुमार, पुलिस महानिदेशक जोन पीयूष मोडिया, पुलिस महानिरीक्षक प्रवीण कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजकरन नय्यर, नगर आयुक्त विशाल सिंह, मुख्य विकास अधिकारी अनिता यादव सहित विभिन्न विभागों के प्रमुख एवं प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

👉राजकीय आईटीआई के रोजगार दिवस पर 107 युवाओं को मिला रोजगार

मण्डलायुक्त गौरव दयाल व जिलाधिकारी नितीश कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा जो भी निर्देश प्राप्त हुये हैं उसको जल्द से जल्द समन्वय कर उसको पूरा कराया जायेगा। अगले चरण में मुख्यमंत्री द्वारा विभिन्न विकास कार्यो का निरीक्षण किया गया। इसके पश्चात पेइंग गेस्ट का प्रमाण पत्र वितरित करेंगे तथा आज विश्राम करेंगे तथा अगले दिन रविवार को देवकाली मंदिर का दर्शन तथा संतों के साथ बैठक तथा परिवहन निगम की बसों का फ्लैग आफ करेंगे।

रिपोर्ट-जय प्रकाश सिंह

About Samar Saleel

Check Also

भाषा विवि में हुआ पांच दिवसीय रोवर्स-रेंजर प्रशिक्षण शिविर का समापन

लखनऊ। ख़्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्विद्यालय सीतापुर-हरदोई बाईपास में रोवर्स-रेंजर्स का पांच दिवसीय प्रशिक्षण शिविर ...