Breaking News

बालों को मजबूत बनाने के लिए इस्तेमाल करे अलसी के बीज, जानिए कैसे…

बालों के झड़ने से परेशान हैं और लगातार कई सारे घरेलू नुस्खे आजमाकर परेशान हो गए हैं तो इस बार बालों को फिर से घना और शाइनी बनाने के लिए अलसी के बीजों का इस्तेमाल करें। अलसी के बीज में केवल ओमेगा 3 फैट एसिड ही नहीं बल्कि और भी बहुत सारे जरूरी न्यूट्रिशन होते हैं।

जो बॉडी के पोषण की कमी को दूर करते हैं। खासतौर महिलाओं के लिए अलसी किसी वरदान की तरह होती है। अलसी का इस्तेमाल खाने के साथ ही बालों पर भी किया जा सकता है। इससे टूटते, झड़ते, बेजान, रूखे और कमजोर हो चुके बालों को नई जाने दे देगा। जिससे वापस से शाइन मिलेगी और हेयर फॉल खत्म हो जाएगा।

अलसी के बीज से बनाएं हेयर जेल
बालों में कंडीशनर की तरह यूज करने के लिए अलसी के बीजों से जेल भी तैयार किया जा सकता है। ये बालों को नेचुरली शाइन देता है और पार्लर जैसा ट्रीटमेंट नजर आता है। इसके लिए चाहिए एक चौथाई कप अलसी के बीज, पानी और नींबू का रस।
अलसी के बीजों को पानी में भिगोने के बाद गैस पर पकाएं। जब ये गाढ़ा हो जाए तो नींबू का रस मिला दें। जेल जैसी कंसिस्टेंसी हो जाने पर गैस बंद कर दें और इसे ठंडा हो जाने दें।

अलसी के बीजों से बना लें तेल
अलसी का बालों पर यूज करने के लिए इसका तेल बनाकर तैयार कर लें। अलसी का तेल मार्केट में आसानी से मिल जाएगा। इसे हल्का सा गुनगुना कर लें और बालों में अप्लाई करें। फिर किसी गर्म पानी में डुबे तौलिए से इसे लपेट दें। करीब आधे घंटे बाद बालों को धो लें। ऐसा करने से बाल सॉफ्ट और शाइनी बनते हैं और लगातार लगाते रहने से बालों का हेयर फॉल भी कम होता है।

About News Room lko

Check Also

शादी या सगाई की आ गई है तारीख तो जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकता है अफसोस

अगर आपका रिश्ता तय हो गया है और सगाई या शादी की तारीख निकाली जाने ...