Breaking News

मेहँदी के पत्ते का सेवन करने से होने वाले इन फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप

मेहंदी एक ऐसा कुदरती पौधा है, जिसके पत्‍तों, फूलों, बीजों एवं छालों में औषधीय गुण समाए होते हैं। त्‍योहारों और उत्‍सवों के पहले दिन सुहागिन स्‍त्रियों के लिये हथेलियों पर मेहंदी का श्रृंगार, सुंदरता एवं सौम्‍यता का प्रतीक माना जाता है। प्राचीन काल से हथेलियों पर मेहंदी लगाने की प्रथा रही है। आयुर्वेदिक ग्रथ्‍ज्ञों में इसके रोग-निवारक गुणों की महिमा का वर्णन मिलता है।

मेहंदी लगाना आज के समय में किसे नहीं पसंद। हर लड़का व हर लड़किन मेहँदी लगाते हैं कोई हाथों में तो कोई बालों में। ऐसे में मेहँदी लड़कियों की सबसे जरूरी वस्तु है।आज हम आपको बताने जा रहे हैं मेहँदी के पत्ते के सेवन से होने वाले स्वास्थ्य को फायदा के बारे में। आइए जानते हैं।

जिन लोगों को स्किन से जुडी कोई समस्या होती है उन्हें इससे आराम पाने के लिए मेंहदी के पेड़ की छाल को अच्छे से पीसकर थोड़े से पानी में डालकर उबाल लेना चाहिए व अब इस काढ़े का सेवन रोज प्रातः काल खाली पेट में करना चाहिए। इससे उन्हें फायदा मिलता है।

जिन लोगों को माइग्रेन की समस्या है तो उन्हें रोज रात को सोते वक़्त थोड़े से पानी में मेहंदी के कुछ पत्तों को डालकर छोड़ देना चाहिए व अब प्रातः काल उठने पर इस पानी को छानकर पी लेना चाहिए। इससे फायदा होगा।

 

About News Room lko

Check Also

तो इन लोगों को सबसे ज्यादा काटते हैं मच्छर, बदबू और गर्मी हैं मच्छरो को अट्रैक्ट करने की असली वजह

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें बारिश का मौसम चल रहा हैं। इस सीजन ...