Breaking News

वजन कम करने के लिए पेपरमिंट ऑयल का ऐसे करे इस्तेमाल, मात्र 10 दिन में दिखेगा फर्क

आज के समय में मोटापा एक ऐसी महामारी के रूप में फैल गया है, जिसमें विश्व का लगभग हर देश शामिल हो चुका है। इतना ही नहीं, हर कोई चाहता है कि उसे अपने मोटापे से मुक्ति मिल जाए। लेकिन मोटापे से मुक्ति पाने के लिए व्यक्ति न जाने क्या-क्या प्रयास करते हैं, फिर भी उन्हें मनचाहे परिणाम प्राप्त नहीं मिलते। लेकिन आज हम आपको ऐसे कुछ तेल के बारे में बताते हैं, जिनका प्रयोग करके आप अपने मोटापे को छूमंतर कर सकते हैं-

वजन कम करने के लिए पेपरमिंट ऑयल का इस्तेमाल करें। इस तेल को सूंघने से पाचन क्रिया दुरुस्त और भूख भी कम लगती है। इससे वजन भी कम होता है। वहीं एक शोध के अनुसार अगर 1 लीटर पानी में इस तेल की 1-2 बूंदे डालकर पीएं तो फेफड़ों को काफी फायदा मिलता है।

जन कम करने के लिए दिन में ग्रेपफ्रूट ऑयल को कई बार सूंघे। इसकी खुशबू से भूख कम लगती है। एक शोध के अनुसार ग्रेपफ्रूट एसेंशियल ऑयल में लिमोनेन मौजूद होता है, जो वजन कम करने में काफी मददगार है।

नींबू को वजन करने का सबसे असरदार तरीका माना जाता है। इसी प्रकार नींबू से बना यह लाइम ऑयल सूंघने से भी वजन कम हो सकता है। इसके अलावा सलाद में इसकी 2-3 बूंदे डालकर खाएं, इससे भी काफी फायदा मिलेगा।

जानिए, अनुलोम विलोम प्राणायाम के लाभ तथा करने का सही तरीका

रोजाना अपने खाने में इलायची तेल की 2-3 बूंदें डालें। इससे पाचन क्रिया दुरुस्त होगा और गैस की समस्या भी नहीं होगी। अगर आपको पेट फूलने की समस्या रहती है तो यह तेल आपके लिए काफी गुणकारी सिद्ध हो सकता है।

About News Room lko

Check Also

गर्मियों में कैसे रखें सेहत का ख्याल, क्या करें-क्या नहीं? स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए सुझाव

देश के ज्यादातर हिस्से इन दिनों भीषण गर्मी-लू की चपेट में हैं। भारत मौसम विज्ञान ...