Breaking News

उत्तराखंड : चार धाम यात्रा पर जाने वाले तीर्थ यात्रियों को मिलेगी ये सुविधा, जानिए सबसे पहले

चार धाम यात्रा (Char Dham Yatra) पर जाने वाली तीर्थ यात्रियों को अब टेंशन लेने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। यूपी, दिल्ली-NCR सहित देश-विदेश से उत्तराखंड चार धाम यात्रा पर जाने वाले तीर्थ यात्रियों को धाम में अब यह सुविधा भी मिलेगी। ऐसे में अब तीर्थ यात्री बिना किसी टेंशन के आराम से दर्शन कर सकेंगे।

भारत और भूटान : सदियों पुराने मित्र भाईचारे का प्रमाण

केदारनाथ धाम में तीर्थयात्रियों के जरूरी सामान के साथ ही मोबाइल आदि को सुरक्षित रखने के लिए क्लॉक रूम स्थापित करने की तैयारी की जा रही है। बीकेटीसी इस बार मंदिर परिसर में यात्रियों के प्रवेश मार्ग को निर्धारित होने के बाद इस दिशा में कार्रवाई शुरू करेगी।केदारनाथ में हर साल लाखों की संख्या में तीर्थयात्री दर्शनों के लिए आते हैं किंतु उन्हें न तो जूता चप्पल रखने की सुविधा मिलती है।

चार धाम यात्रा

न ही जरूरी सामान और मोबाइल आदि को रखने की व्यवस्था मुहैया होती है। ऐसे में तीर्थयात्रियों की दिक्कत को देखते हुए बदरी-केदार मंदिर समिति केदारनाथ धाम में क्लॉक रूम स्थापित करने की योजना बना रही है। इस बार बीकेटीसी ट्रायल के साथ ही मंदिर परिसर में यात्रियों के प्रमुख मार्ग को निर्धारित होते ही इस योजना पर काम करेगी।

बीकेटीसी के सीईओ योगेंद्र सिंह ने बताया केदारनाथ में क्लॉक रूम को स्थापित किया जाएगा। यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए बीकेटीसी इस योजना पर काम कर रही है। जैसे ही केदारनाथ मंदिर परिसर में यात्रियों के मंदिर प्रवेश को निर्धारित मार्ग तय कर लिया जाएगा उसी के बाद एक निर्धारित स्थान पर क्लॉक रूम बनाया जाएगा।

जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने गौरीकुंड से होते हुए जगलचट्टी, भीमबली, लिंचौली, छानी कैंप, बेस कैंप से लेकर केदारनाथ धाम तक का स्थलीय निरीक्षण किया। मार्ग में शौचालय, रेलिंग, चरियां, बिजली, पेयजल, रेन सेल्टर, एमआरपी आदि व्यवस्थाएं देखी। जिलाधिकारी ने डीडीएमए लोनिवि को पैदल मार्ग जल्द और बेहतर बनाने के निर्देश दिए। जहां बर्फ अधिक है वहां रास्ता और ठीक करने के निर्देश दिए।

जबकि बीकेटीसी को केदारनाथ मंदिर में सभी बुनियादी सुविधाएं जुटाने के लिए सीईओ योगेंद्र सिंह को निर्देशित किया। सुलभ इंटरनेशनल को यात्रा मार्ग के साथ ही धाम में पर्याप्त शौचालय निर्माण को जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। जल संस्थान को पानी की आपूर्ति बहाल करने, घोड़ा-खच्चरों के लिए चरी आदि की व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए। इस मौके पर कई अधिकारी मौजूद थे।

आगामी 25 अप्रैल से शुरू हो रही केदारनाथ धाम की यात्रा को लेकर जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने रविवार को केदारनाथ धाम का निरीक्षण किया। इस दौरान जिलाधिकारी ने अफसरों के साथ गौरीकुंड से केदारनाथ तक सम्पूर्ण व्यवस्थाएं देखी। साथ ही पैदल मार्ग और केदारनाथ धाम में होने वाले कार्य 15 अप्रैल तक हर हाल में पूरा करने के निर्देश दिए।

About News Room lko

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...