Breaking News

अपनी ही सरकार से नाराज हुए सचिन पायलट, 11 अप्रैल को करने जा रहे ये काम

कांग्रेस नेता और राजस्थान के पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट (Sachin Pilot) एक बार फिर सुर्खियों में हैं। पायलट अब एक दिन के अनशन पर बैठने जा रहे हैं। अपनी ही सरकार से नाराज पायलट 11 अप्रैल को जयपुर के शहीद स्मारक पर अशोक गहलोत के खिलाफ अनशन पर बैठेंगे।

यूपी नगर निकाय चुनाव : दो चरणों में होंगे चुनाव, 13 मई को मतगणना

पायलट जिस दिन अनशन पर बैठने जा रहे हैं उस दिन ज्योतिबा फुले की जयंती है। अशोक गहलोत और सचिन पायलट के बीच का मनमुटाव जगजाहिर है। दोनों एक दूसरे के खिलाफ अक्सर ‘शब्द बाण’ चलाते रहते हैं। पायलट के इस अनशन के ऐलान के बाद कांग्रेस के सामने कई तरह की चुनौतियां खड़ी हो सकती हैं, लेकिन यह अनशन कांग्रेस पार्टी को एक बड़ा फायदा भी देने वाला है।

राजस्थान चुनाव में भाजपा और बसपा दोनों दलित वोटरों को साधने में जुटे हैं। ऐसे में पायलट ने दोनों दलों पर निशाना साधते हुए अनशन का ऐलान ज्योतिबा फुले की जयंती पर किया है। सामाजिक क्रांतिकारी ज्योतिबा फुले का महिलाओं और दलितों के बीच खासा प्रभाव है। कई राज्यों की महिलाएं और दलित ज्योतिबा को अपना आदर्श मानते हैं। ऐसे में ज्योतिबा फुले की जयंती पर अनशन कर पायलट एक बड़ा संदेश देने का प्लान बना रहे हैं।

राजस्थान में मुख्य मुकाबला भाजपा और कांग्रेस के बीच माना जा रहा है। ऐसे में पायलट की इस नाराजगी से कांग्रेस को कई नुकसान हो सकते हैं। हालांकि राजनीतिक जानकारों का मानना है कि पायलट कांग्रेस आलाकमान से नाराज नहीं है।

भारत और भूटान : सदियों पुराने मित्र भाईचारे का प्रमाण

उनकी नाराजगी बस सूबे के सीएम अशोक गहलोत से है। ऐसे में अगर आलाकमान नाराज पायलट को मना लेती है तो इस अनशन से भी कांग्रेस को एक बड़ा फायदा मिल सकता है। राज्य की महिला और दलित वोटरों का सपोर्ट कांग्रेस को मिल सकता है।

सचिन पायलट ने अपनी ही पार्टी के सीएम अशोक गहलोत से सवाल किया है कि पिछली भाजपा सरकार ने जो भ्रष्टाचार किए थे उनपर कोई कार्रवाई क्यों नहीं की गई? पायलट इसी मुद्दे को लेकर अनशन पर बैठने जा रहे हैं। पायलट ने इसके लिए एक खास दिन का चुनाव किया है। पायलट ज्योतिबा फुले की जयंती पर अनशन पर बैठेंगे। दरअसल, चुनाव से पहले भाजपा दलित वोट को साधने में जुट गई है।

14 अप्रैल को अंबेडकर जयंती है लेकिन इससे एक हफ्ते पहले 6 अप्रैल से ही भाजपा इसे मना रही है। वहीं बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की सबसे बड़ी नेता मायावती ज्योतिबा फुले को अपना आदर्श मानती हैं। अक्सर उन्होंने मंचों से इस बात का जिक्र भी किया है। ऐसे में पायलट ने अनशन के लिए इसी दिन का चुनाव कर एक बड़ा मैसेज दिया है।

About News Room lko

Check Also

टीएमयू नवरंग में भारतीय संस्कृति की खुशबू- वीना जैन

मुरादाबाद। तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी की फर्स्ट लेडी वीना जैन ने कहा, फैकल्टी ऑफ एजुकेशन का ...