Breaking News

उत्तराखंड को ट्रैफिक से मिलेगी निजात, बनाया जाएगा डबल लेन

त्तराखंड के स्टेट हाईवे पर बने 207 सिंगल लेन पुलों को अपग्रेड कर डबल लेन बनाया जाएगा। सड़कों पर बढ़ रहे ट्रैफिक दबाव को देखते हुए लोक निर्माण विभाग ने यह निर्णय लिया है। राज्य में स्थानीय आबादी के साथ ही धार्मिक यात्रा और पर्यटन गतिविधियों में तेजी से इजाफा हो रहा है। लेकिन सड़कों की चौड़ाई उस अनुपात में नहीं बढ़ पा रही है। इससे सड़कों पर अत्यधिक दबाव है और प्रमुख सड़कों पर आए दिन जाम की नौबत आ रही है।

मिड डे मील योजना: कुपोषण से बचाने वालों के बच्चे खुद कुपोषण का शिकार ना हो जाएं!

ट्रैफिक से मिलेगी निजात,

पुलों की भार क्षमता भी बढ़ाई जाएगी। लोनिवि के अधिकारियों ने बताया कि राज्य में न केवल सिंगल लेन पुलों को डबल लेन किया जाएगा बल्कि अधिक दबाव वाली सड़कों पर पुलों की क्षमता को भी बढ़ाया जाएगा। इसके तहत पुलों की भार क्षमता को 100 टन से अधिक करने का लक्ष्य रखा गया है।

ऐसा होने से भारी वाहन भी इन पुलों पर आसानी से गुजर सकेंगे। जिससे यातायात में भी सुविधा मिलेगी। लोक निर्माण विभाग की ओर से इस बारे में निर्णय लिया गया है। लोक निर्माण विभाग के प्रमुख सचिव, आरके सुधांशू ने कहा कि उत्तराखंड में 207 सिंगल लेन पुलों को डबल लेन करने का निर्णय लिया गया है।

ये सभी पुल स्टेट हाईवे के हैं और सिंगल लेन पुल होने की वजह से यातायात में परेशानी खड़ी हो रही है। चरणबद्ध तरीके से पुलों को अपग्रेड करने का काम शुरू किया जा रहा है। जिससे लोगों को सुविधा होगी। यही नहीं सड़कें और पुल संकरे होने की वजह से वाहनों की रफ्तार भी नहीं बढ़ पा रही है।

सड़कों की स्थिति को सुधारते हुए कई स्थानों पर लोक निर्माण विभाग ने सिंगल लेन सड़कों को डेढ़ या डबल लेन में तब्दील कर दिया है। लेकिन पुल अभी भी सिंगल लेन बने हुए हैं। जिससे यातायात पूरी तरह सुचारू नहीं हो पा रहा है। इस समस्या को देखते हुए अब लोनिवि ने राज्य के स्टेट हाईवे पर बने 207 सिंगल लेन पुलों को डबल लेन करने का निर्णय लिया है।

About News Room lko

Check Also

कैम्पा कोला का नया कैंपेन लॉन्च, कोका कोला और पेप्सी को मिलेगी कड़ी टक्कर

• गर्मियों में कोक और पेप्सी को टक्कर देनें को तैयार है रिलायंस का कैम्पा ...