Breaking News

अमृत महोत्सव में वसुधैव कुटुम्बकम्- योगी आदित्यनाथ 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आजादी के अमृत महोत्सव के अभिनव अभियान का शुभारंभ किया था। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसमें उत्तर प्रदेश के योगदान का निर्धारण किया था। यहां बड़ी संख्या और विविध स्तरों पर आयोजनों का सिलसिला चला था। अब आजादी के अमृत महोत्सव का वैश्विक अध्याय लिखा जा रहा है। कुछ समय पहले भारत जी20 का अध्यक्ष बना है। नरेन्द्र मोदी ने इसे राष्ट्रीय स्वाभिमान से जोड़ते हुए ज़न अभियान बना दिया है। इसका उत्साह उत्तर प्रदेश में भी दिखाई दे रहा है। योगी आदित्यनाथ ने अपने सरकारी आवास पर ‘रन फाॅर जी-20’ वाॅकाथन के फ्लैग ऑफ कार्यक्रम को संबोधित किया। उन्होंने भारतीय दर्शन को उजागर करने वाली सूक्ति का उल्लेख किया-

अयं निजः परो वेति गणना लघु चेतसाम्, उदारचरितानां तु वसुधैव कुटुम्बकम्’।। अर्थात यह मेरा है, यह तेरा है, यह बहुत छोटी सोच होती है। उदार चरित्र वालों के लिए वसुधा ही कुटुंब है..योगी ने कहा भारत की सनातन सोच पूरी दुनिया को एक परिवार के रूप में मानने की रही है। जी-20 की अध्यक्षता करने के साथ भारत के पास उस सनातन सोच को उजागर करने का अवसर आया है।

दुनिया उत्साह, उमंग तथा आशाभरी निगाह से भारत की ओर देख रही है। ‘वन अर्थ, वन फैमिली, वन फ्यूचर’ की भावना को ध्यान मेे रखकर, भारतीय मनीषा की ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ को सोच को चरितार्थ करने का अवसर भारत के पास आया है। प्रदेश के जिन 04 जनपदों लखनऊ, वाराणसी, आगरा तथा गौतमबुद्ध नगर में जी-20 की 11 बैठकों का आयोजन होना है, उनमें आम जनमानस की सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए रन फाॅर जी-20 वाॅकाथन का आयोजन प्रदेश सरकार की ओर से इस पावन तिथि से प्रारम्भ हो रहा है।

राजधानी लखनऊ में 13 से 15 फरवरी के बीच होने वाले आयोजन में उत्तर प्रदेश की तकनीकी दृष्टि से हासिल की गयी क्षमताओं को प्रदर्शित करने का एक अवसर हमारे सामने है।जब दुनिया संकट में होगी या मानवता के सामने कोई संकट आयेगा, तो भारत उसके समाधान के लिए नेतृत्व देगा तथा दुनिया को संकट से उबारकर नई राह दिखाने का कार्य करेगा।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने स्मार्ट सिटी लखनऊ प्रोजेक्ट के अन्तर्गत 519 लाख रुपये की अनुमानित लागत से के0डी0 सिंह बाबू स्टेडियम के जी-20 बहुउद्देशीय क्रीड़ा हाॅल का बटन दबाकर शिलान्यास किया। उप मुख्यमंत्री श्री ब्रजेश पाठक ने मुख्यमंत्री जी को जी-20 का ‘लोगो’ युक्त झण्डा सौंपा।

मुख्यमंत्री ने तिरंगे रंग के गुब्बारे आसमान में छोड़े। उन्होंने झण्डी दिखाकर रन फाॅर जी-20 वाॅकाथन को रवाना किया. उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में भारत विश्व गुरु बनने की ओर तेजी से अग्रसर है। यह देश के लिए गौरव की बात है कि भारत जी-20 की अध्यक्षता कर रहा है।

रिपोर्ट-डॉ दिलीप अग्निहोत्री

About Samar Saleel

Check Also

बहू को स्टेशन से लेने जा रहा था परिवार, अनियंत्रित स्कॉर्पियों डिवाइडर से टकराई; पांच लोग घायल

आजमगढ़:  आजमगढ़ जिले के देवगांव कोतवाली क्षेत्र के कैथीशंकरपुर स्थित ओवरब्रिज पर मंगलवार को अनियंत्रित ...