Breaking News

वीरांगना अवंती बाई की मनाई गई 164वी पुण्यतिथि

रेखा वर्मा ने कहा कि बहुत से ऐसे स्वतंत्रता संग्राम सेनानी है जिनके अहम योगदान को ना तो सरकारें याद करती है ना ही समाज याद करता है, लेकिन उनका योगदान भी देश की अग्रणी श्रेणी में गिने जाने वाले स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों से कम नहीं है।

औरैया। बिधूना क्षेत्र के कस्बा रामगढ़ में रविवार को वीरांगना अवंती बाई लोधी की 164वीं  पुण्यतिथि मनाई गई। इसी दौरान, स्वतंत्रता संग्राम में उनके योगदान को याद करते हुए वक्ताओं ने कहा कि प्रथम स्वतंत्रता संग्राम में प्रमुख सूत्रधार वीरांगना अवंती बाई थी। समाज उनके इस योगदान को कभी भुला नहीं सकता कस्बा रामगढ़ में राजपूत अर्चना कृषक कार्यालय पर आयोजित किया गया ।

कार्यक्रम की मुख्य अतिथि नवनिर्वाचित क्षेत्रीय विधायक रेखा वर्मा थींं। उन्होंने कहा कि भारत की भूमि ऐसे वीर-वीरांगनाओं की कहानियों से भरी पड़ी है, जिन्होंने 1857 के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम से लेकर देश को आजाद होने तक, दिन-दिन रूप में अपना अहम योगदान दिया है। भारतीय इतिहासकारों ने हमेशा से उन्हें नजरअंदाज किया है।

रेखा वर्मा ने कहा कि देश में सरकारों ने या प्रमुख सामाजिक संगठनों की ओर से स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े हुए लोगों के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। वे सिर्फ और सिर्फ कुछ प्रमुख स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के होते हैं। बहुत से ऐसे स्वतंत्रता संग्राम सेनानी है जिनके अहम योगदान को ना तो सरकारें याद करती है ना ही समाज याद करता है, लेकिन उनका योगदान भी देश की अग्रणी श्रेणी में गिने जाने वाले स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों से कम नहीं है। ऐसे ही स्वतंत्रता संग्राम की प्रमुख सूत्रधार थीं वीरांगना रानी अवंती बाई। आज भी हम उनकी पुण्यतिथि पर नमन करते हैं।

इस मौके पर, विशाल पालीवाल ने वीरांगना अवंती बाई की जीवनी पर प्रकाश डाला। वहीं, कृपा शंकर शर्मा, राम दत्त शर्मा पवन प्रजापति, राहुल राजपूत, अमरनाथ राजपूत, नीरज राजपूत लल्ला शर्मा, महेंद्र प्रताप राजपूत, आदि लोग मौजूद रहे कार्यक्रम का संचालन अखिलेश शाक्य ने किया इससे पहले विधायक श्रीमती रेखा वर्मा ने वीरांगना अवंतीबाई की प्रतिमा पर दीप प्रज्वलित व पुष्प अर्पित करके समारोह का शुभारंभ किया। आयोजक नितेश राजपूत दशरथ सा रिंकू शुक्ला आदि लोगों ने मुख्य अतिथि तो पुष्प गुच्छ भेंटकर कर स्वागत किया।

About reporter

Check Also

इंद्रधनुषी रंग बिखेरेगा टूरिज्म सर्किट, नाथ कॉरिडोर के लिए 25 करोड़ रुपये जारी

बरेली :  बरेली में नाथ नगरी कॉरिडोर को नव्य और भव्य स्वरूप देने की तैयारी ...