Breaking News

उत्तर प्रदेश गौसेवा आयोग के उपाध्यक्ष ने गौशालाओं का भ्रमण कर लिया जायजा

लखनऊ। प्रदेश की पंजीकृत गौशालाओं के प्रबंधकों के उत्साहवर्धन तथा गौशाला की कठिनाइयों के अनुश्रवण हेतु उ.प्र. गौसेवा आयोग द्वारा प्रदेशव्यापी निरीक्षण अभियान शुरू किया गया है। उक्त क्रम में आज (शुक्रवार) उ.प्र. गौसेवा आयोग के उपाध्यक्ष, जसवन्त सिंह उर्फ अतुल सिंह ने सर्वप्रथम लखनऊ की दो गौशालाओं (श्री लक्ष्मण गौशाला, जानकीपुरम तथा श्री गोपेश्वर गौशाला मलिहाबाद) का निरीक्षण किया।

श्री लक्ष्मण गोशाला, जानकीपुरम, लखनऊ में गौवंश के रख-रखाव एवं संरक्षण-संवर्धन, व्यवस्था की प्रसंशा की एवं गोशाला द्वारा संचालित अन्न्नपूर्णा भोजनालय में प्रसाद ग्रहण किया। गोवंश को गो-ग्रास खिलाकर सनातन परम्परा का निर्वाह करते हुये गोवंश का आशिर्वाद प्राप्त किया। गोशाला को उनके अच्छे कार्य के लिये प्रोत्साहन, प्रशंसा पत्र निर्गत करने हेतु आयोग को आदेशित किया। लक्ष्मण गोशाला के प्रबंधक गजेन्द्र सिंह द्वारा उपाध्यक्ष को भेंट स्वरूप गोमाता का स्मृति चिन्ह सौंपा गया।

इसके उपरान्त उपाध्यक्ष जसवंत सिंह द्वारा गोपेश्वर गोशाला, मलिहाबाद, लखनऊ का भ्रमण किया गया। गोशाला प्रबंधक, उमाकान्त गुप्ता तथा क्षेत्र के नायब तहसीलदार सुरेश त्रिपाठी द्वारा गोशाला पर किये जा रहे क्रियाकलापों से अवगत कराया गया। यह भी अवगत कराया गया कि गोशाला पर क्षेत्र की महिलाओं को विभिन्न योजनाओं में रोजगार प्रदान किया जा रहा है।

गोशाला पर पाले हुये मोर, खरगोश, नीलगाय के दर्शन तथा गोशाला परिसर में स्थित शिव मंदिर में जलाभिषेक कर महादेव जी का आशीर्वाद प्राप्त किया। गाय को गो-ग्रास खिला कर उन्होंने कहा कि अन्य सरकारों द्वारा गोसेवा आयोग की उपेक्षा की गयी किन्तु वर्तमान मुख्यमंत्री योगी जी इस विषय पर अत्यधिक गम्भीर हैं। उन्होंने गोसेवा की राह में आ रही कठिनाइयों का निराकरण आयोग तथा मुख्यमंत्री स्तर तक से भी कराने का आश्वासन गोशालाओं को दिया। इस अवसर पर आयोग के अधिकारीगण एवं भाजपा, विश्व हिन्दू महासंघ तथा हिन्दू युवा वाहिनी के कार्यकर्ता भी साथ में उपस्थित रहे।

दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

कॉलोनाइजर ने सिंचाई विभाग की टीम को बनाया बंधक, जूतों से पीटा; अवैध पुलिया ढहाने के दौरान वारदात

आगरा: उत्तर प्रदेश के आगरा में रजवाहा पर अवैध पुलिया ढहाने गए सिंचाई विभाग के ...