Breaking News

उत्तर प्रदेश में गौ माता को राज्य माता का दर्जा मिलने से राज्य का होगा चहुँमुखी विकास- विनोद बाबा

लखनऊ/वृन्दावन। लोक परमार्थ सेवा समिति, अंतर्राष्ट्रीय कृष्ण जन्म भूमि एवं सनातन सेवा फाउंडेशन के सदस्यों ने श्री धाम बरसाना में राधारानी के चरणों में हाजिरी लगाने के बाद विनोद बाबा के आश्रम में हरिनाम संकीर्तन करते हुए विनोद बाबा के चरणों में प्रार्थना की गई कि उत्तर प्रदेश में गौ माता को राज्य माता का दर्जा मिलना चाहिए।

उत्तर प्रदेश में गौ माता को राज्य माता का दर्जा मिलने से राज्य का होगा चहुँमुखी विकास- विनोद बाबा

इस अवसर पर विनोद बाबा ने कहा कि गऊ माता और गौवंश समाज के लिए हर समय बहुउपयोगी है। गौ-वंश के बेहतर प्रबंधन से अर्थव्यवस्था को सशक्त किया जा सकता है। दुग्ध और दुग्ध प्रोसेस्ड उत्पादों के साथ, गौ-मूत्र और गोबर से भी कई तरीक़े के उत्पाद बनाये जा सकते हैं जो गौशालाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए महत्वपूर्ण हैं। गौ-वंश का आर्थिक, सामाजिक और धार्मिक महत्व है। गौ-संरक्षण और गौ-सेवा की भावना जन-जन में विकसित करना चाहिए।

राजकीय एवं निजी आईटीआई में प्रवेश के लिए ऑनलाइन करें आवेदन, अंतिम तिथि चार अगस्त

उन्होंने कहा कि गौशालाओं के प्रबंधन में अधोसंरचना विकास के साथ मानव संसाधन (गौ-सेवक) की व्यवस्था महत्वपूर्ण घटक है। इसके साथ ही विभिन्न उत्पादों के निर्माण और विपणन की बेहतर व्यवस्था गौशालाओं को आर्थिक मज़बूती देने के लिए आवश्यक है। उन्होंने कहा कि गौशालाओं के बेहतर प्रबंधन से गौ-वंश का संरक्षण और संवर्धन सुनिश्चित होगा और रोज़गारों का सृजन भी होगा।

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में गौमाता को राज्यमाता का दर्जा मिल जाने से गौ-रक्षा और गौशालाओं के बेहतर प्रबंधन पर प्राप्त सुझाव, गौ-सेवा में सहयोगी होंगे। उन्होंने कहा कि शासन का लक्ष्य होना चाहिए कि कोई भी गौ-वंश निराश्रित न हो, दुर्घटना का शिकार न हो। गौ-वंश के संरक्षण के साथ बेहतर पोषण की व्यवस्था बने। गौशालाओं के स्वावलंबन, प्रशासनिक, वित्तीय, सामाजिक तथा विधिक विषयों व प्रावधानों पर कार्यशाला आयोजित की जानी चाहिए।

उत्तर प्रदेश में गौ माता को राज्य माता का दर्जा मिलने से राज्य का होगा चहुँमुखी विकास- विनोद बाबा

यदि राज्य सरकार चाहे तो निराश्रित गौ-वंश के संरक्षण, गौशाला संचालन, उत्पादों के विपणन और शासकीय सहयोग के विभिन्न विषयों पर विचार-विमर्श किया जा सकता है। कार्यशाला में गौशालाओं से संबंधित सामाजिक पहलू, पशुपालकों द्वारा गौवंश को स्टॉल फीडिंग हेतु प्रोत्साहित करने के उपाय और घायल, निराश्रित गौवंश को निकटतम गौशालाओं तक पहुंचाने हेतु परिवहन की व्यवस्था पर विमर्श किया जा सकता है।

साथ ही मृत गौवंश का सम्मानपूर्वक निष्पादन भी चर्चा का प्रमुख विषय है। इसके साथ ही गौशालाओं एवं निराश्रित गौवंश से संबंधित विधिक पहलू और गौवंश संरक्षण के संबंध में उच्चतम न्यायालय/उच्च न्यायालयों/ राष्ट्रीय हरित अधिकरण के निर्देशों पर भी विमर्ष किया जा सकता है।

इस अवसर पर श्री धाम वृंदावन में चंद्रोदय मंदिर की सुरभि गौशाला में गौ माताओं को चारा खिलाकर उनसे आशीर्वाद लिया गया। तत्पश्चात चंद्रोदय मंदिर के जन संपर्क प्रमुख स्वामी अनंतवीर्य प्रभु ने भी आशीर्वाद देते हुए गऊ माता को राज्यमाता का दर्जा दिए जाने की प्रार्थना की।

गौसेवक लालू भाई और अंतर्राष्ट्रीय कृष्ण जन्म भूमि एवम सनातन सेवा फाउंडेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुरेश मिश्र, महामंत्री उपेंद्र तिवारी, उपाध्यक्ष शिवम मिश्रा एवं अंतर्राष्ट्रीय सलाहकार एसके मिश्रा आदि ने सामूहिक हरिनाम कीर्तन करते हुए बांके बिहारी जी के चरणों में गौ उत्थान के लिए प्रार्थना की।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

बायजू के ऑडिटर BDO ग्लोबल ने पद छोड़ा; दिवालियापन की कार्यवाही शुरू होने के बाद फैसला

शिक्षा प्रौद्योगिकी स्टार्टअप बायजू (Byju’s) के साथ जुड़े विवाद बढ़ते जा रहे हैं। अब ऑडिटर ...