Breaking News

हादसे का इंतजार : भाऊराव देवरस कालोनी के आवासों में गन्दी नालियों से होकर निकले पाईप से हो रही जलापूर्ति

लखनऊ। बालू अड्डा में दूषित जल सप्लाई के बाद हुये हादसे के बाद भी शहर के कई हिस्सों में घरों में पानी की सप्लाई करने वाले पाईप गन्दी नालियों के बीच से होकर निकल रहे है। इन्हीं कालोनियों में एक जानकीपुरम विस्तार में गरीबी रेखा के नीचे वालों के लिये बनी भाऊराव देवरस योजना के अन्तर्गत बने आवास है, जहां अक्सर गन्दा और बदबूदार पानी की आपूर्ति हो रही है।

इस मामले में लखनऊ जनविकास महासभा ने नगर आयुक्त को पत्र लिखकर इस क्षेत्र का मुआयना कर तत्काल उचित कदम उठाने की मांग की है और कहा है कि यदि जल्द कोई कदम नहीं उठाये गये तो शहर का एक और बालू अड्डा बनने से कोई रोक नहीं सकता। उल्लेखनीय है कि बालू अड्डा का मामला सामने आने के बाद प्रशासन ने निर्णय लिया है कि यदि कहीं नाले नालियों के बीच में लाइने गुजर रही हैं तो उन्हें हटाया जाएगा। इसी के क्रम में लखनऊ जनविका महासभा ने भेजे पत्र में कहा है कि जानकीपुरम विस्तार में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले एवं जनसंख्या की दृष्टि से अधिक निवासियों के रहने के कारण यहां पर पानी की आपूर्ति सबसे ज्यादा है परंतु बड़े दुख के साथ अवगत कराना पड़ रहा है कि जानकीपुरम विस्तार में पानी की पाइप लाइने अधिकतर नालियों के बीच से होकर निकली हुई है।

जिस कारण कभी-कभी यहां पर पाइप लाइनों के बीच में पाइप लाइनों में मुरचा लग जाने के कारण अथवा पाइपलाइन गल जाने के कारण सीवर एवं नालियों का पानी, पीने वाली पाइप लाइनों के अंदर जाने के कारण ज्यादा गंदा पानी, बदबूदार पानी एवं लाल पानी की मात्रा पानी की पाइप लाइनों के द्वारा घरों घरों तक पहुच रही है जो कि स्वास्थ्य की दृष्टि बहुत ही कष्टकारी है। ऐसा पानी पीने से लोगों को अनेक प्रकार की बीमारियां समय-समय पर होती रहती हैं। जब शिकायत की जाती है, तब पानी की टेस्टिंग कराकर पानी को सप्लाई को जल संस्थान द्वारा ब्लीचिंग पाउडर आदि पानी की सप्लाई में डालकर पानी को हल्का फुल्का सही कर दिया जाता है, जिससे कि यहां के निवासी चुप हो जाए।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज कल जिस प्रकार बालू अड्डा में कालरा का कहर बरस रहा है और यहां का जन जीवन खतरनाक हो गया है। नाली के अंदर से पानी की पाइप लाइन घरों को जाते हुए यदि जानकीपुरम विस्तार में इस समस्या को समय रहते ना देखा गया, तो यहां का जन जीवन भी बालू अड्डा बनने में देर नहीं लग सकती है जानकीपुरम विस्तार मे जल संस्थान, लखनऊ विकास प्राधिकरण व डॉक्टरों की टीम द्वारा संयुक्त टीम गठित करवा कर इन पाइप लाइनों की जांच करवा कर कृपया नई पाइप लाइन जो कि नालियों से ना गुजर सके।

ऐसी पाइप लाइनों को बदलवाने की व्यवस्था नगर निगम जल संस्थान जोन -3 द्वारा करवाने की आवश्यकता है। मालूम हो कि लखनऊ विकास प्राधिकरण द्वारा जानकीपुरम विस्तार में भाऊराव देवरस योजना के अंतर्गत माननीय पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेई के कर कमलों से जानकीपुरम विस्तार में लखनऊ विकास प्राधिकरण की सहायता से लगभग 25 वर्ष पूर्व आवासीय कॉलोनी का निर्माण किया गया था। लखनऊ विकास प्राधिकरण द्वारा आवासीय कॉलोनी का निर्माण करके, पानी की जलापूर्ति हेतु जल संस्थान नगर निगम को लखनऊ विकास प्राधिकरण द्वारा हैंडोवर कर दिया गया है।

About Samar Saleel

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...