Breaking News

हम पांच सितारा जेल में है रहते : महिला क्रिकेटर जेमिमाह…

भारत की युवा महिला क्रिकेटर जेमिमाह रोड्रिग्ज मानती हैं कि टीम पांच सितारा जेल में रहती है और कितनी बार खिलाड़ी एक-दूसरे का चेहरा देखकर ऊब जाते हैं। 19 वर्षीय दायें हाथ की बल्लेबाज जेमिमाह टीम की अहम खिलाडि़यों में से एक हैं और अपनी कई पारियों से टीम को जीत दिलाई है। भारत के लिए 12 वनडे और 29 टी-20 मैच खेलने वाली मुंबई की क्रिकेटर जेमिमाह रोड्रिग्स से स्नेहल प्रधान ने खास बातचीत की-

  • आपका इंस्टाग्राम अकाउंट खिलाडि़यों के बीच सबसे मजेदार है जिसमें आपके प्रश्नोत्तर विशेष हैं। क्या आपको इससे कुछ मदद मिली?
    मेरे भाई एडिटिंग में मेरी मदद करते हैं। मुझे इंस्टाग्राम पर रहना पसंद हैं। ड्रेसिंग रूम में मैं उस तरह की इंसान हूं जो बहुत अधिक मस्ती करती है, इसलिए मैं इंस्टा पर नकली नहीं बनना चाहती और इस पर भी गंभीर हूं। कभी-कभी दौरों पर मैं इंस्टा से दूर हो जाती हूं, इसलिए मैं अपने भाइयों को चीजें भेजती हूं और उन्हें पोस्ट करने के लिए कहती हूं।

 

  • ऑडी कार के साथ आपकी वीडियो हंसाने वाली है?
    ऑडी वीडियो का विचार मेरे भाई एली का था। वह मुझसे भी ज्यादा मस्ती करता है, लेकिन यह हम सबका साथ है। ईमानदारी से कहूं तो मेरा पूरा परिवार मस्ती करने वाला है। विराट कोहली ने हाल ही में एक साक्षात्कार में कहा था कि भारतीय टीम एक शाही जेल में रहती है। क्या वह महिलाओं के लिए भी सच है?
    यह सच है। वेस्टइंडीज में 2018 विश्व कप टी-20 के दौरान, हमें वास्तव में ऐसा ही लगा। हम कड़ी सुरक्षा में थे और होटल में ऊब गए थे। जब मैंने शुरुआत की, तब भी हम दक्षिण अफ्रीका गए, फिर घर पर तीन लगातार सीरीज खेलीं। हम एक-दूसरे के चेहरे को देखकर थक गए थे इसलिए हम बाहर निकलने की कोशिश करते हैं। न्यूजीलैंड में हम शायद ही कमरे में रुके। हम सैर के लिए जाते जो हमें तरोताजा रखती थीं, लेकिन वेस्टइंडीज में ऐसा लगा कि विराट कोहली ने जो कहा, वह सही है- यह पांच सितारा जेल है।

 

  • आप दो प्रारूपों में विभिन्न स्थानों पर बल्लेबाजी करती हैं। आप क्या पसंद करेंगी?
    मैं कभी भी ओपनिंग करने के लिए तैयार हूं। मुझे नई गेंद खेलना पसंद है। मुझे पावरप्ले में खेलना पसंद है।जब मैं तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करती हूं तो आमतौर पर पावरप्ले के कुछ ही ओवर मिलते हैं, इसलिए एक बार तीसरे नंबर पर आने के बाद मुझे अपनी पारी को संवारने का मौका मिल जाता है और वह मेरी भूमिका है,लेकिन ओपनिंग में मैं बड़े-बड़े शॉट्स खेल सकती हूं।

 

  • अभी आप टीम में एक नियमित सदस्य हैं,लेकिन पिछले साल आप अपनी जगह के बारे में निश्चित नहीं थीं?
    यह एशिया कप (जून 2018) में था। मुझे एशिया कप में खेलने का मौका नहीं मिला। नेट्स में मैं थोड़ा संघर्ष कर रही थी,लेकिन अभी तक मुझे नहीं पता कि क्यों मुझे कोई अवसर नहीं मिला। मैंने किसी से भी नहीं पूछा। मैंने खुद पर संदेह करना शुरू कर दिया, खुद से पूछा, क्या मैं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर काफी अच्छी हूं? मैं एशिया कप से वापस आई और मेरी मां ने मुझसे पूछा कि क्या हुआ और मैं रोने लगी, मैं टूट गई। मैंने उनसे कहा, मुझे नहीं पता कि क्या हो रहा है, मैं खुश होने और खुश रहने की कोशिश कर रही हूं, लेकिन मैं नहीं कर सकी। अभ्यास के अगले दिन मैं पिता के साथ वापस जा रही थी तो उन्होंने मुझसे पूछा, क्या तुम ठीक हो? और मैं फिर से टूट गई। फिर उन्होंने मुझे जो कहा वो वास्तव में मुझे छू गया। उन्होंने कहा कि अगर ईश्वर तुम्हें इतनी दूर तक लाया है तो वह अब नहीं रुकेगा, वह वही करेगा जो उसने शुरू किया था। इसलिए मैंने अपनी बल्लेबाजी पर और अधिक मेहनत करनी शुरू कर दी।

 

  • फिर आपने अगला दौरा श्रीलंका (सितंबर 2018) का किया?
    हां, और वहां रमेश पोवार (तत्कालीन कोच) आए और उन्होंने मुझसे पूछा, जेमी तुमने क्रिकेट खेलना क्यों शुरू किया? मैंने कहा, क्योंकि मुझे खेलना पसंद है। उन्होंने मुझसे कहा कि आप लोगों को साबित करने की कोशिश कर रही हैं, लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है। आप सबसे अच्छी हैं, इसीलिए आपको चुना गया है।

About Samar Saleel

Check Also

RCB के कप्तान ने हार के लिए सिराज एंड कंपनी को ठहराया कसूरवार, हार्दिक ने बुमराह-सूर्या की तारीफ की

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के कप्तान फाफ डुप्लेसिस को लगता है कि उनकी टीम के गेंदबाजी ...