Breaking News

वजन भी कम करना है और मन है मीठा खाने का, तो लें ये डायट…

अगर आप वजन कम करने का प्रयास कर रहे हैं तो सबसे पहले आपको अपनी डायट में शुगर कॉन्टेंट कम करने के लिए कहा जाता है क्योंकि ये कैलोरी से भरपूर होती है, लेकिन आप चिंता ना करें आज हम आपको बताएंगे कैसे आप शुगर का इंटेक करते हुए भी वजन कम कर सकते हैं। आपको अपनी डायट में ‘एग्स एंड डेज़र्ट्स’ के नाम से पहचानी जाने वाली डायट को शामिल करना होगा। ये डायट आपको वजन कम करने में मदद करेगी। साथ ही शरीर को कार्बोहाइड्रेट से भरपूर नाश्ता भी देगी। इससे आपको लंबे समय तक भूख का अहसास नहीं होगा। एक रिसर्च में पाया गया है कि खाने की क्रेविंग को कम करने के लिए ‘एग्स एंड डेज़र्ट्स’ डायट सबसे उत्तम है।

‘एग्स एंड डेज़र्ट्स’ पर आई एक रिपोर्ट बताती है कि ये डायट बेशक कैलोरीयुक्त है जो लंबे समय तक आपके पेट को भरा रखती है। लंबे समय तक भूख का अहसास ना होने से आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं। इस डायट में मीठा, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट शामिल होता है। ये डायट आपके कार्बोहाइड्रेट के सेवन को सीमित करने में मदद करती है जो कि वजन घटाने के लिए सबसे अहम है।

रिसर्च में प्रतिभागियों को दो के ग्रुप में विभाजित किया गया था। जहां एक समूह को कम-कैलोरी आहार (विशेष रूप से कम कार्ब्स) मिला, वहीं दूसरे समूह को एक ही नाश्ता करने की अनुमति दी गई लेकिन उन्हें कार्ब्स के साथ कुछ मीठा जैसे चॉकलेट, डोनट्स या केक का एक टुकड़ा खाने की अनुमति दी गई। दोनों नाश्ते प्रोटीन से समृद्ध भी थे। इस रिसर्च को आठ महीने की अवधि में आयोजित किया गया था।

समय अवधि समाप्त होने के बाद, दोनों समूहों के प्रतिभागी अपना वजन कम करने में सक्षम थे लेकिन दूसरे ग्रुप के प्रतिभागी जिन्हें कार्ब्स, प्रोटीन और मीठे की डायट दी गई थी, उन्होंने अधिक वजन कम किया क्योंकि उन्हें लंबे समय तक भूख नहीं लगी। जबकि पहले समुह के प्रतिभागी कुछ-कुछ अंतराल में खाते थे। डॉक्टरों के अनुसार वजन कम करने के लिए भूख को नियंत्रि‍त करना बहुत जरूरी है।

About Samar Saleel

Check Also

गर्मियों में कैसे रखें सेहत का ख्याल, क्या करें-क्या नहीं? स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए सुझाव

देश के ज्यादातर हिस्से इन दिनों भीषण गर्मी-लू की चपेट में हैं। भारत मौसम विज्ञान ...