Breaking News

Weather Alert: दूसरे ही दिन उत्तर पूर्वी राज्यों में मॉनसून की रफ्तार हुई धीमी, दिल्‍ली में जारी हुआ रेड अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मंगलवार को दिल्ली के कुछ हिस्सों में 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी और तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश की भविष्यवाणी की है।

जानकारी के मुताबिक 15 मिमी से नीचे दर्ज की गई बारिश को ‘हल्की’ माना जाता है, 15 से 64.5 मिमी के बीच ‘मध्यम’, 64.5 मिमी और 115.5 मिमी के बीच ‘भारी’ और 115.6 मिमी और 204.4 मिमी के बीच ‘बहुत भारी’ माना जाता है.

मॉनसून के आगमन के बाद सोमवार को कई राज्यों में जोरदार बारिश हुई. केरल, कर्नाटक, गोवा, बिहार, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश दर्ज की गई. केरल और कर्नाटक में भारी बारिश हुई है.

साल 2012 में 1,251 स्टेशनों ने जून से सितंबर के दौरान ‘बहुत भारी’ बारिश की सूचना दी थी. 2020 में 1,912 स्टेशनों ने ‘बहुत भारी’ बारिश की सूचना दी थी, जो 2012 से लगभग 53 प्रतिशत ज्यादा है. भारत में जून से सितंबर तक का समय मानसून का माना जाता है.

About News Room lko

Check Also

महाराष्ट्र में चल रहे मोदी तूफान के सामने तिनके की तरह उड़ जाएगा उद्धव सेना, कांग्रेस और एनसीपी शरद पवार गठबंधन- डॉ दिनेश शर्मा

मुंबई। उत्तर प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री सांसद डॉ दिनेश शर्मा ने कहा महाराष्ट्र में भाजपा ...