Breaking News

Western शाष्त्रीय संगीत समारोह का हुआ आयोजन

लखनऊ। नवाबों के इस शहर लखनऊ को अपने संगीत की सांस्कृतिक परम्परा पर गर्व है, और अब इसी कड़ी में अदब व तहजीब का यह शहर एक वृहद Western पाश्चात्य शाष्त्रीय संगीत की लाजवाब एवं आत्ममुग्ध कर देने वाली कला से रूबरू होने वाला है। सिटी मोन्टेसरी स्कूल की मेजबानी में आगामी 20 अप्रैल, शनिवार को एक वृहद पाश्चात्य शाष्त्रीय संगीत समारोह का आयोजन सी.एम.एस. गोमती नगर (द्वितीय कैम्पस) ऑडिटोरियम में सायं 6.00 बजे से किया जा रहा है, जिसमें 17 देशों तथा 13 भारतीय प्रदेशों के 168 संगीतज्ञ एक साथ कार्यक्रम की प्रस्तुति करने जा रहे हैं।

Western शाष्त्रीय संगीत समारोह में

इस पाश्चात्य शाष्त्रीय संगीत समारोह में प्रख्यात संगीतज्ञ विजय उपाध्याय के नेतृत्व में वियना यूनिवर्सिटी फिलहारमोनिक आर्केस्ट्रा, इण्डिया नेशनल यूथ आर्केस्ट्रा एवं क्वायर एवं डोमिनिकन रिपब्लिक के संगीतज्ञ सामूहिक रूप से चुनिन्दा प्रेरणादायी प्रस्तुतियाँ देंगे, जिनमें बोरोडिन के पोलोवेत्सियन नृत्य, शाइकोवस्की नटक्रैकर बैले एवं ग्रीग के पेयर जिन्ट आदि प्रमुख हैं।

समारोह का विशेष आकर्षण श्री विजय उपाध्याय के संगीत निर्देशन में तैयार किया गया भारतीय एवं पाश्चात्य संगीत का मिश्रण ‘सन्मति’ है, जो कि महात्मा गाँधी के प्रिय भजनों ‘रघुपति राघव’ एवं ‘वैष्णव जन तो’ पर आधारित है और पहली बार इस लाजबाब गीत-संगीत का प्रस्तुतिकरण किया जा रहा है। यह संगीत प्रस्तुति इस बात को स्पष्ट रूप से रेखांकित करती है कि संगीत लोगों के बीच की दूरियों को मिटाकर एकता से सूत्र में पिरोने का सशक्त माध्यम है। पाश्चात्य संगीत का यह समारोह सी.एम.एस. की मेजबानी में आयोजित किया जा रहा है, जो ‘जय जगत’ अर्थात ‘समस्त मानवता का कल्याण हो’ की विचारधारा पर आधारित है। इस समारोह में सी.एम.एस. के 80 शिक्षक एवं छात्र भी इण्डियन नेशनल यूथ क्वायर के रूप में प्रतिभाग कर रहे हैं।

Loading...

 

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

नैनीतालः मिसाइल की तरह दिखने वाला कालाढूंगी के जंगल में मिला उपकरण, मचा हड़कंप

कालाढूंगी के जंगल में मिसाइल की तरह दिखने वाला उपकरण मिला है। जिसे देख स्थानीय ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *