Breaking News

‘सात मिनट का कैंसर ट्रीटमेंट’ क्या है? जाने क्या है राज…

ब्रिटेन की सरकारी राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा एक ऐसा इंजेक्शन पेश करने जा रही है जो देश में सैकड़ों कैंसर रोगियों का इलाज कर सकता है और इलाज के समय को तीन चौथाई तक कम कर सकता है. ऐसा करने वाली यह दुनिया की पहली राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा है.

मेडिसिन्स एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी (एमएचआरए) से अनुमोदन प्राप्त करने के बाद, एनएचएस इंग्लैंड ने मंगलवार को कहा कि जिन सैकड़ों रोगियों का इम्यूनोथेरेपी से इलाज किया गया था, उन्हें एटेज़ोलिज़ुमैब के ‘त्वचा के नीचे’ इंजेक्शन दिए जाने की तैयारी है, जिससे अंततः कैंसर टीमों को और समय मिलेगा.
वेस्ट सफ़ोल्क एनएचएस फाउंडेशन ट्रस्ट के सलाहकार ऑन्कोलॉजिस्ट डॉ अलेक्जेंडर मार्टिन ने रॉयटर्स से कहा, ‘यह मंजूरी न केवल हमें अपने मरीजों के लिए सुविधाजनक और तेज देखभाल प्रदान करने की अनुमति देगी, बल्कि हमारी टीमों को दिन भर में अधिक मरीजों का इलाज करने में सक्षम बनाएगी.”

ड्रिप की के माध्यम से सीधे मरीज के नसों में दिया जाता है
एनएचएस इंग्लैंड ने कहा कि एटेज़ोलिज़ुमैब, जिसे टेकेंट्रिक भी कहा जाता है, आमतौर पर रोगियों को अंतःशिरा के माध्यम से दिया जाता है, जिसका अर्थ है सीधे ड्रिप के माध्यम से उनकी नसों में. हालांकि कुछ रोगियों के लिए लगभग 30 मिनट या एक घंटे का समय लग सकता है जब इसका नस तक पहुंचना मुश्किल हो जाता है.

About News Desk (P)

Check Also

राष्ट्र विरोधी अभियानों को रोकने के लिए शहबाज सरकार ने दी चेतावनी, पीटीआई से प्रचार रोकने का आग्रह

जेल में बंद पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) से ...