Breaking News

Anxiety Attack और Panic Attack में क्या है अंतर? कॉमन होते हैं ये 3 लक्षण

आज के समय बिगड़ी लाइफस्टाइल कई बड़ी परेशानियों का कारण बनती है. इसका सबसे ज्यादा असर मेंटल हेल्थ पर पड़ता है. खराब लाइफस्टाइल के कारण लोग तनाव और एंजाइटी का शिकार हो रहे हैं. ऐसे में उन्हें पैनिक अटैक और एंजाइटी अटैक का सामना करना पड़ता है.
दोनों ही कंडीशन में लोग हार्ट रेट बढ़ने से घबरा जाते हैं. अक्सर लोग पैनिक अटैक और एंजाइटी अटैक को एक ही मान लेते ​हैं. ऐसे में दोनों के बीच अंतर का पता होना बेहद जरूरी है. आइए जानते हैं कि आखिर दोनों में क्या अंतर है.
क्या होता है पैनिक अटैक?

रिसर्च के मुताबिक, पैनिक अटैक की संभावना अब अधिकतर लोगों में बढ़ गई है। एक स्‍टडी में दावा किया गया है कि शहरों की लगभग 30 फीसदी आबादी के लोग अपने पूरे जीवन में कम से कम एक बार पैनिक अटैक का सामना करते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो पैनिक अटैक हमेशा अचानक आता है. आमतौर पर पैनिक अटैक एक तरह का मानसिक डर होता है. ऐसे में ये काफी तेज होता है. कई बार ये भी देखने को मिलता है कि ये किसी फोबिया के चलते भी हो सकता है. पैनिक अटैक किसी को भी कहीं भी आ सकता है. हालांकि ये अगले ही कुछ मिनटों में ठीक भी हो जाता है.

पैनिक अटैक (Panic Attack) के लक्षण क्या हैं?

-अचानक घबराहट -तेजी से पसीना आना -हाथ-पैर कांपना -सांस लेने में तकलीफ -गला सूखना -उल्‍टी होना -पेट में तेज दर्द -चक्‍कर आना -दिल तेजी से धड़कना -आंखों के सामने अंधेरा महसूस होना -बैठे रहने पर भी चक्कर आना -ब्‍लड प्रेशर बढ़ना -सीने में दर्द -बेचैनी होना

एंग्जायटी अटैक (Anxiety Attack) क्या है?

डॉक्टर्स की मानें तो एंग्जायटी अटैक साइकोलॉजी की समस्या नहीं होती है. अलग-अलग लोगों में इसके अलग अलग अटैक देखे जाते हैं. सरल भाषा में कहें तो एंग्जायटी अटैक तब आता है, जब कोई व्यक्ति लंबे समय से किसी वजह से परेशान चल रहा हो, जिसको लेकर चिंता बढ़ने पर अटैक आ सकता है. Anxiety Attack की मुख्य वजह चिंता व तनाव हो सकती है. हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो Anxiety Attack दिमाग की मांसपेशियों में तनाव होने के चलते भी आ सकता है.

एंग्जायटी अटैक (Anxiety Attack) के लक्षण क्या हैं?

-घबराहट होना -डर लगना -दिल की धड़कन बढ़ना -देखने में परेशानी महसूस करना -सीने में तेज दर्द होना -सांस लेने में कठिनाई महसूस करना -मन में बुरे विचार आना

एंग्जायटी अटैक और पैनिक अटैक के बीच अंतर-

वैसे तो एंग्जायटी अटैक और पैनिक अटैक (Anxiety attack and panic attack) के लक्षण लगभग एक समान होते हैं. इनमें अंतर कर पाना थोड़ा मुश्किल होता है. हालांकि एंग्जायटी अटैक और पैनिक अटैक के बीच के अंतर को समझने में कुछ लक्षण आपकी मदद कर सकते हैं. -जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि पैनिक अटैक तनाव या डिप्रेशन के बढ़ते स्तर के कारण आ सकता है, वहीं एंग्जायटी अटैक आमतौर पर बिना किसी स्थिति के ट्रिगर हुए किसी भी समय आ सकता है. -पैनिक अटैक के लक्षण धीरे-धीरे करते तेज होते हैं, जबकि, एंग्जायटी अटैक के लक्षण अचानक से आते हैं. -एंग्जायटी अटैक के हमले आमतौर पर कुछ मिनटों के बाद कम हो जाते हैं, जबकि पैनिक अटैक के लक्षण लंबे समय तक रह सकते हैं. – पैनिक अटैक के मुकाबले एंजाइटी अटैक थोड़ा कम खतरनाक होता है.

कॉमन होते हैं ये 3 लक्षण-

-हार्ट रेट बढ़ जाना -सांस लेने में दिक्कत होना -डर जैसी फीलिंग आना

About News Desk (P)

Check Also

आज का राशिफल; 27 अप्रैल 2024

मेष राशि:  आज का दिन आपके लिए खर्च से भरा रहने वाला है। आप अपने ...