Breaking News

‘चिंता की बात तो है…’, भारत पर कनाडा के आरोप को लेकर क्या बोला ऑस्ट्रेलिया

खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह हत्याकांड में कनाडा की ओर से भारत पर लगाए संगीन आरोप पर ऑस्ट्रेलिया ने कहा है कि इस मामले की अभी जांच चल रही है लेकिन इससे संबंधित जो रिपोर्टें सामने आई हैं, वो चिंता पैदा करने वाली हैं.

हम अपने सहयोगियों के साथ इस मुद्दे पर बारीकी से नजर बनाए हुए हैं. इसके अलावा हमने इस मुद्दे पर भारत से भी बात की है. ऑस्ट्रेलिया की ओर से यह टिप्पणी विदेश मंत्री पेनी वांग ने की है.

खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह हत्याकांड को लेकर कनाडा ने आरोप लगाया है कि इसमें भारत का हाथ है, जिसे भारत ने सिरे से खारिज कर दिया है. कनाडा के इस बयान के बाद से दोनों देशों के बीच तनातनी चरम पर है. कनाडा ने भारत पर कार्रवाई करते हुए भारतीय खुफिया रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) के एक वरिष्ठ अधिकारी को निष्कासित कर दिया है. भारत ने भी जवाबी कार्रवाई करते हुए कनाडा के एक सीनियर डिप्लोमैट को निष्कासित हुए पांच दिन के भीतर देश छोड़ने के लिए कहा है.

चिंता करने वाली बातः ऑस्ट्रेलिया

अमेरिकी शहर न्यूयार्क में आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री पेनी वांग से जब पूछा गया, “कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने आरोप लगाया है कि एक कनाडाई नागरिक की हत्या के पीछे भारत का हाथ है. आपके अनुसार इस आरोप का फाइव आईज गठबंधन और ऑस्ट्रेलिया के साथ संबंधों पर क्या प्रभाव पड़ेगा?

इसका जवाब देते हुए उन्होंने कहा, “जो रिपोर्टें सामने आईं हैं, वो चिंताजनक हैं. मैंने देखा है कि इसकी अभी जांच जारी है. हम अपने सहयोगियों के साथ इस जांच की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं और हम ऐसा करना जारी रखेंगे.

ऑस्ट्रेलिया विदेश मंत्री से जब यह पूछा गया कि क्या ऑस्ट्रेलिया ने इस मुद्दे को भारत के साथ उठाया है? इस पर उन्होंने कहा कि हां, ऑस्ट्रेलिया ने इन मुद्दों को भारतीय समकक्षों के साथ उठाया है.

क्या क्वाड देशों से भी बात करेगा ऑस्ट्रेलिया?

जापान, अमेरिका और भारत के साथ ऑस्ट्रेलिया भी क्वाड समूह का हिस्सा है. ऐसे में पेनी वांग से जब पूछा गया कि क्या वो इस मुद्दे को क्वाड के सदस्य देश जापान के साथ भी उठाएंगी?

इस पर उन्होंने कहा कि आप किसी भी देश के विदेश मंत्री से यह उम्मीद नहीं कर सकते हैं कि वह इस पर विस्तार से बात करे कि वह किस मुद्दे को और कैसे उठाएंगे. लेकिन मैं आपसे कहना चाहूंगी कि आप जानते हैं कि ऑस्ट्रेलिया का सिद्धांत है कि सभी देशों की संप्रभुता का सम्मान किया जाना चाहिए. हमारा मानना है कि कानून के शासन का सम्मान किया जाना चाहिए. ऑस्ट्रेलिया का विचार उन सिद्धांतों को प्रतिबिंबित करता है.

About News Desk (P)

Check Also

शुरुआती झटकों के बाद बाजार में हरियाली लौटी; सेंसेक्स 486 अंक चढ़ा, निफ्टी 22550 के पार

घरेलू शेयर बाजार में गुरुवार को शुरुआती झटकों के बाजवूद दमदार क्लोजिंग हुई। लगातार पांचवें ...