Breaking News

स्किन और बाल के लिए फायदेमंद है ये बीच, जानिये इसे उपयोग करने का तरीका

आयुर्वेद में ऐसे कई बीजों के बारे में बताया गया है, जो आपकी स्किन और बाल दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं। आइए जानते हैं बालों के लिए फायदेमंद बीजों के बारे में विस्तार से…

तिल के बीज

मिनरल्स, प्रोटीन, विटामिन, फैटी एसिड से भरपूर तिल आपके बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। तिल जिस तरह दिखने और छूने में सॉफ्ट होते हैं, उसी तरह इनका सेवन करने से आपके बाल हेल्दी और सॉफ्ट बनते हैं। आप हर रोज एक चम्मच तिल खा सकते हैं, या फिर गुड़ के साथ इन्हें पीसकर भी खाया जा सकता है। ऐसे खाने में यह टेस्टी लगेंगे साथ ही गुड़ जैसी फायदेमंद चीज भी आपकी बॉडी में जाएगी।

सूरजमुखी के बीज

सूरजमुखी के बीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन-ई पाया जाता है। एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन, मिनरल्स, जिंक से भरपूर हर रोज खाने से बालों को लाभ मिलता है।

कद्दू के बीज

आजकल धूल-मिट्टी की वजह से बाल बहुत जल्द खराब हो जाते हैं। प्रदूषण की वजह से खराब हुए बालों की देखभाल करने के लिए कद्दू के बीज सबसे बेस्ट ऑप्शन हैं। कद्दू के बीज में प्रोटीन पाया जाता है, जो बालों को अंदरुनी तौर पर पोषण देने में मदद करता है।

अलसी के बीज

अलसी के बीजों में फाइबर, प्रोटीन, मैग्नीशियम , विटामिन, कैल्शियम और फास्फोरस पाया जाता है, जो बालों की ग्रोथ के लिए फायदेमंद है। नेचुरल तरीके से बालों को शाइनी, मुलायम और घने बनाने के लिए अलसी के बीज आपके लिए बहुत जरुरी है। आप चाहें तो हर रोज इनका सेवन कर सकते हैं।

About News Room lko

Check Also

कहीं आप भी तो बाल धोते वक्त नहीं करते ये गलतियां ? अगर हां तो संभल जाएं, वरना होगा हेयर फॉल

आज के समय में बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोगों के ...