Breaking News

फटे होंठ की समस्या से परेशान है आप तो यहाँ जानिये नारियल तेल लगाने का असली उपाय

नारियल का तेल कुदरत की हमें वो देन है जिसका उपयोग हर खाने के साथ-साथ बॉडी पर लगाने के लिए भी कर सकते हैं। कई सारी रिसर्च के मुताबिक नारियल के तेल में बना भोजन करने से शरीर सर्दी-जुकाम, वीक इम्यूनिटी और यहां तक कि कैंसर जैसी बीमारियों से बचा रहता है। बात अगर सुंदरता की करें तो स्किन की ड्राइनेस से जुड़े किसी भी पार्ट पर नारियल का तेल लगाने से आपको लाभ मिलता है। आइए आज आपको बताते हैं नारियल तेल के कुछ हैरान करने वाले उपयोग के तरीके…

होंंठ बनाए मुलायम

कुछ महिलाएं अक्सर फटे होंठ की समस्या से परेशान रहती हैं। मार्किट में मिलने वाले किसी भी प्रोडक्ट की जगह यदि आप नारियल का तेल होंठों पर लगाएं तो आपको बेहतरीन फायदे मिलते हैं। होंठों पर डाएरेक्ट लगाने की जगह यदि आप नहाने के बाद अपनी नाभि में नारियल का तेल हर रोज लगाएं तो आपके होंठ न केवल फटने से बचेंगे साथ ही यह पिंक और सॉफ्ट बनेंगे।

एंटी-फंगल

नारियल के तेल में एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं। अगर आपके पैर, नाखून या फिर बॉडी के किसी भी पार्ट पर कोई इंफेक्शन है तो उस जगह सुबह-शाम नारियल का तेल लगाएं। फंगल इंफेक्शन तो दूर होगी ही, आपके हाथ-पैर बहुत ज्यादा सॉफ्ट होंगे।

नारियल तेल से करें स्पा…

नारियल तेल से स्पा सुनने में शायद अजीब लगे, मगर यह स्पा आपकी स्किन को एक दम सॉफ्ट और हेल्दी बना देगा। नारियल तेल से स्पा लेने के लिए तीन चम्मच ओट्स लें और उसमें नारियल तेल मिलाकर पेस्ट बना लें। अगर तो आपके पास माइक्रो है तो 30 सेकेंड के लिए इन्हें माइक्रो करें, अगर नहीं तो पानी में कुछ देर ओट्स उबाल लें। उसके बाद ओट्स ठंडे हो जाएं तो उनमें नारियल का तेल मिलाएं। इस पेस्ट के साथ अपनी पूरी बॉडी की मसाज करें। 15 दिन में 1 बार इस स्पा को जरुर फॉलो करें।

About News Room lko

Check Also

मलेरिया के लक्षण और कारण, जानिए इस रोग से बचाव के तरीके

आज यानी 25 अप्रैल को वैश्विक स्तर पर मलेरिया दिवस मनाया जाता है। हर साल ...