Breaking News

Google कहां से देता है आपके हर सवाल का जवाब, जानिए कितने सही होते हैं गूगल के जवाब?

Google पर हर सवाल का जवाब मिल जाता है. हमारे दिमाग में जो भी सवाल आता है हम उसे गूगल पर सर्च करते हैं. इसके बाद गूगल हमें उससे जुड़े ढ़ेर सारे जवाब देता है. एक क्लिक करने पर आपको बड़ी आसानी से अपने सभी सवालों का जवाब मिल जाता है. गूगल ने हमारी लाइफ को काफी आसान बना दिया है. लेकिन कई बार दिमाग में ये सवाल उठता है कि आखिर आखिर Google के पास हमारे हर सवाल का जवाब कहां से आता है. Google कैसे काम करता है? आज हम आपको गूगल सर्च से जुड़ी पूरी जानकारी दे रहें हैं.

Google ऐसे देता है आपके सवालों का जवाब

Crawling करता है- Google पर जब हम कुछ सर्च करते हैं तो सबसे पहले गूगल ये चेक करता है कि वेब पेजेज पर उससे जुड़ा क्या-क्या कंटेंट मौजूद है. इस प्रोसेस को Crawling कहते हैं. क्रॉलिंग के लिए Google bot का प्रयोग किया जाता है. इस प्रोसेस में Google पेजेज को क्रॉल करता है और नए पेज इंडेक्स में जोड़ता रहता है. आपको बता दें कि Google bot एक Web Crawlers सॉफ्टवेयर है. जो Crawlers वेब पेजेज को सर्च करता है और Crawlers उन पर दिए गए लिंक्स को फॉलो करते हैं. क्रॉलर्स एक दूसरे लिंक से डाटा इकट्ठा कर Google के सर्वर पर लाते हैं.

Indexing करता है- Crawlers के जरिए वेबपेज मिलने के बाद Google का सिस्टम अलग अलग पेज का कंटेंट चेक करता है. इसमें फोटो, वीडियो और वेब कंटेंट सबकुछ शामिल होता है. गूगग क्रॉल किए गए पेज को चेक करता है. इसमें कीवर्ड्स और वेबसाइट के कंटेंट पर ध्यान दिया जाता है. इसके अलावा वेबसाट के कंटेंट में कितना नयापन है कॉपी-पेस्ट तो नहीं है इसका भी पता लगाया जाता है. अगर कहीं डुप्लीकेट कंटेंट है तो उसे कैंसिल कर दिया जाता है. ये पूरी जानकारी Google Index में स्टोर होती है.

Serving Result दिखाता है- अक्सर हम कोई चीज जब गूगल पर सर्च करते हैं तो गूगल हमें उससे जुड़े दूसरे सवाल और जवाब भी बताता है. इसमें सबसे ऊपर सर्च के पेज की रैंक होती है. इस पूरे प्रोसेस के अलावा भी गूगल कुछ अपने इंटरनल प्रोसेसर की भी मदद लेता है. जिसके बाद Google आपके हर सवाल का जवाब चंद सेकेंड्स में दे देता है.

About Ankit Singh

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...