Breaking News

सूर्यकुमार को क्यों सौंपी गई टीम इंडिया की कमान? हार्दिक पांड्या को लेकर इस रिपोर्ट में बड़ा खुलासा

भारत और श्रीलंका के बीच इस महीने के अंत में शुरू होने वाली टी20 और वनडे सीरीज भारतीय क्रिकेट के नए अध्याय की शुरुआत करेगी। नए मुख्य कोच गौतम गंभीर के मार्गदर्शन में टीम और अधिक उपलब्धियां हासिल करने के मिशन पर उतरेगी। हालांकि, इस सीरीज के लिए भारत की टी20 टीम में कई बड़े बदलाव हुए हैं। टी20 विश्व कप 2024 की जीत के बाद और रोहित शर्मा के प्रारूप से संन्यास लेने के बाद, यह माना जा रहा था कि नामित उप-कप्तान हार्दिक पांड्या को कप्तान के रूप में पदोन्नत किया जाएगा। हालांकि, ऐसा नहीं हुआ।

चयनकर्ताओं ने चौंकाने वाला फैसला लेते हुए सूर्या को कप्तान बनाया। अब इस बारे में काफी चर्चा हो रही है कि हार्दिक को कप्तान क्यों नहीं बनाया गया। इसको लेकर इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट में बड़ा खुलासा हुआ है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि खिलाड़ियों के मन में हार्दिक को लेकर असहजता की भावना ने सूर्यकुमार को कप्तान बनाने में मदद की। हार्दिक को उपकप्तान तक नहीं रखा गया है। शुभमन गिल वनडे और टी20 दोनों सीरीज में उपकप्तान होंगे।

खिलाड़ियों का विश्वास जीतने में कामयाब रहे सूर्यकुमार

ऐसा माना जा रहा था कि पांड्या की फिटनेस काफी हद तक कप्तानी से हटाने के पीछे के कारण हो सकती है। हालांकि, अब इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि खिलाड़ियों के विश्वास के कारण वोट सूर्यकुमार के पक्ष में गया। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि बीसीसीआई को जो ‘फीडबैक’ मिला, वह यह है कि खिलाड़ियों ने पांड्या की तुलना में यादव पर अधिक भरोसा किया और उनके अंदर खेलने को लेकर सहज थे। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि दो दिनों में कई घंटों तक चली चयन बैठक किसी भी अन्य बैठक के विपरीत थी, क्योंकि गर्म बहस और विचारों में मतभेद थे। उन खिलाड़ियों को कॉल किए गए, जो चयनकर्ताओं के दीर्घकालिक योजनाओं में शामिल थे।

सूर्यकुमार की ये खूबी चयनकर्ताओं को आई पसंद

रिपोर्ट में आगे दावा किया गया है कि सूर्यकुमार के मानव प्रबंधन कौशल ने बीसीसीआई चयनकर्ताओं को प्रभावित किया। जब ईशान किशन पिछले साल दक्षिण अफ्रीका दौरे के बीच में भारत की टीम छोड़ने वाले थे, तो ऐसा कहा जाता है कि सूर्यकुमार ने उन्हें वापस रहने के लिए मनाने की कोशिश की थी। बताया जाता है कि उन्होंने मौकों का फायदा उठाने के लिए फ्रिंज खिलाड़ियों से बात की है। एक अन्य विचारधारा यह भी है कि सूर्यकुमार की बातचीत करने की शैली रोहित की तरह है और खिलाड़ी उनसे बात करने में सहज रहते हैं। उन्हें हार्दिक पर तरजीह देने के पीछे यह भी कारण बताया जा रहा है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ फाइनल में ऐतिहासिक अंतिम ओवर फेंकने वाली टी20 विश्व कप विजेता टीम के उप कप्तान हार्दिक को अगरकर और गंभीर ने मंगलवार को अपने फैसले के बारे में सूचित किया था।

About News Desk (P)

Check Also

फुटबॉल के लिए यूपी में बनाए जाएंगे एक हजार मैदान, 57 हजार ग्राम पंचायतों में मिनी स्टेडियम

लखनऊ:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश में पिछले दस वर्षों में खेल और ...