Breaking News

बीएसएनवी पीजी कालेज के प्राणि विज्ञान विभाग में मनाया गया वन्य जीव सप्ताह

लखनऊ। आज बीएसएनवी पीजी कालेज के प्राणि विज्ञान विभाग के बीएससी के छात्र छात्राओं ने मनाया वन्य जीव सप्ताह। इस अवसर पर छात्र छात्राओं ने पोस्टर, कोलांज रंगोली आदि प्रतियोगिता के माध्यम से वन्य जीवों की उपयोगिता की महत्ता को प्रस्तुत किया। इस अवसर पर विभाग के शिक्षक डा आनन्द कुमार ने छात्रों को वन्यजीवों की विभिन्न प्रजातियों के विलुप्त होने के कारण एंव निवारण के अनेक कारणों पर विस्तार से चर्चा करते हुए बताया कि वर्तमान समय में मानवीय क्रियाकलापों द्वारा जीवों की विभिन्न प्रजातियों तेजी से विलुप्तता के कगार पर पहुँच गयीं हैं।

औधौगिक विकास ग्लोबल वार्मिंग एवं वातावरण परिवर्तन के कारण वन्य जीवों के प्रजनन आवास एवं व्यवहार में भी विपरीत परिवर्तन दिखाई पड़ता है, यह भी वन्य जीवों के विलुप्तता का प्रमुख कारण है। उदाहरण स्वरूप चीता हमारे देश से सन् 1952 से विलुप्त हो चुका है। इसकी प्रजाति को पुर्नस्थापित करने के लिए वर्तमान केन्द्रीय सरकार ने आठ नर एवं मादा चीतों को अफ्रीकी देश नामीबिया से लाकर मध्यप्रदेश के कूनो राष्ट्रीय उद्यान में संरक्षित करने की पहल की गई है।

इस अवसर पर छात्र छात्राओं को वन्य जीवों पर आधारित टेली फिल्म के माध्यम से वन्य जीवों के आवास रहन सहन एंव व्यवहार भी दिखाया गया। इसमें विभाग की विभागाध्यक्ष डा अमृता सिंह, प्रो संजीव शुक्ल, प्रो वीना पी स्वामी, डा अशोक कुमार, डा आनन्द कुमार, डा बैरिस्टर कुमार गुप्ता, डा शशि कान्त शुक्ल, डा तबरेज़ अहमद, आशीष राय, अनूप दीक्षित, राज किशोर सहित बीएससी तृतीय एंव पंचम सेमेस्टर के छात्र छात्राओं ने प्रतिभागिता किया।

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस अशरफाबाद कैम्पस द्वारा ‘ओपेन डे समारोह’ का भव्य आयोजन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल अशरफाबाद कैम्पस द्वारा विद्यालय प्रांगण में आयोजित ‘ओपेन डे एवं पैरेन्ट्स ओरिएन्टेशन ...