Breaking News

भारत-इंग्लैंड के बीच मैच के दौरान ऐसा रहेगा मौसम,क्या लखनऊ में ओस का दिखेगा असर?

भारत और इंग्लैंड के बीच विश्व कप का 29वां मैच खेला जाएगा। दोनों टीमें लखनऊ के भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में आमने-सामने होंगी। भारत की नजर लगातार छठी जीत पर है तो इंग्लैंड की टीम हार के क्रम को तोड़ने उतरेगी। अंक तालिका में पांच मैचों में भारत के 10 अंक हैं। वहीं, इंग्लैंड ने इतने ही मैच खेले हैं और उसके खाते में सिर्फ दो अंक हैं। एक और हार अगर उसे मिलती है तो वह सेमीफाइनल के दौड़ से बाहर हो जाएगी।

लखनऊ में इस विश्व कप का यह चौथा मैच होगा। अब तक यहां तीन मैच खेले गए हैं। लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम तीन में से दो मैचों में जीती है। अब तक 47 विकेट गिरे हैं। इनमें से 26 विकेट तेज गेंदबाजों ने लिए हैं। वहीं, 15 विकेट स्पिन गेंदबाजों के हिस्से आए हैं। ऐसा माना रहा है कि इंग्लैंड के खिलाफ मैच के दौरान पिच स्पिन गेंदबाजों को मदद पहुंचाएगा।

इकाना स्टेडियम की पिच रिपोर्ट
इकाना क्रिकेट स्टेडियम की पिच गेंदबाजों के अनुकूल है। इस स्टेडियम में पिछले 10 मैचों में पहली पारी में औसत स्कोर 262 है। लखनऊ के स्टेडियम ने अब तक तीन आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 मैचों की मेजबानी की है। इस मैदान पर उच्चतम स्कोर 311/7 है जबकि सबसे कम स्कोर 177 रहा है। यह मैदान गेंदबाजों के लिए उपयुक्त है। इस पिच से तेज गेंदबाजों और स्पिनरों दोनों को समान रूप से मदद मिलने की संभावना है।

मैच के दौरान कैसा रहेगा मौसम
लखनऊ में मैच दोपहर में शुरू होगा। एक्यूवेदर के मुताबिक, उस दौरान तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। बारिश की संभावना बिल्कुल भी नहीं है। वहीं, रात में तापमान गिरावट आएगी और यह 18 डिग्री सेल्सियस तक हो सकता है। शाम के बाद मैच पर ओस का असर देखने को मिल सकता है। ऐसे में टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी करना चाहेगी। ओस गिरने पर गेंदबाजों को मुश्किलों का सामना करना पड़ता है और बल्लेबाजी आसान हो जाती है।

बारिश हुई तो क्या होगा?
लखनऊ में मैच के दौरान बारिश की संभावना तो बिल्कुल नहीं है, लेकिन अगर मौसम करवट लेता है तो बारिश होती है तो दोनों टीमों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। बारिश के कारण मुकाबला रद्द होने पर एक-एक अंक से संतोष करना पड़ेगा। विश्व कप में लीग राउंड के मैचों के लिए रिजर्व डे नहीं है।

भारत ने अब तक जीते सारे मैच
भारत ने इस विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान, पाकिस्तान, बांग्लादेश और न्यूजीलैंड को हराया है। वह जीत के क्रम को बरकरार रखने के लिए लखनऊ में उतरेगा। दूसरी ओर, इंग्लैंड की बात करें तो गत विजेता टीम की हालत खराब है। उसका कोई भी बल्लेबाज फॉर्म में नहीं है। यहां तक कि गेंदबाज भी लय में नजर नहीं आ रहे हैं। इस कारण इंग्लैंड की टीम पिछले कुछ मैचों से दो-तीन बदलावों के साथ उतर रही है। इंग्लैंड को पहले मैच में न्यूजीलैंड ने हराया था। उसके बाद उसने बांग्लादेश को हराकर वापसी की, लेकिन फिर हार का क्रम शुरू हुआ। उसे अफगानिस्तान, दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका ने हरा दिया।

About News Desk (P)

Check Also

‘हमें आप पर गर्व है’, प्रधानमंत्री मोदी ने गुकेश को दी बधाई, तमिलनाडु के CM ने कही यह बात

भारत के 17 साल के ग्रैंडमास्टर डी गुकेश ने कैंडिडेट्स शतरंज टूर्नामेंट जीतकर इतिहास रच ...