Breaking News

आज से SBI कार्ड्स के IPO में निवेश का मौका, जानें- कैसे होगी मोटी कमाई

एसबीआई कार्ड्स एंड पेमेंट सर्विस लिमिटेड का प्रारंभिक सार्वजनिक निर्गम आज से खुल रहा है। आज से आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया कार्ड्स के आईपीओ में निवेश कर सकते हैं। यह आज यानी 2 मार्च को खुलकर 5 मार्च को बंद होगा।

यानी आप आज से 5 मार्च तक इस आईपीओ के लिए अप्लाई कर सकते हैं। कंपनी के शेयरों की लिस्टिंग 16 मार्च को हो सकती है। कंपनी की फ्रेश इक्विटी बेचकर 500 करोड़ रुपए जुटाने की योजना है। जिसमें करीब 13 करोड़ शयरों की बिक्री होगी।

जानकारों की मानें तो SBI कार्ड्स का IPO भी आईआरसीटीसी की तरह ही हिट साबित होगा, लिहाजा इसमें लोगों को पैसा लगाना चाहिए। यह इस साल का पहला IPO है। एसएमसी इनवेस्टमेंट्स एंड एडवाइजर्स के मुताबिक शेयर बाजार में कारोबार के पहले ही दिन यह कंपनी निवेशकों को 45 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दे सकती है।

कंपनी के आईपीओ का प्राइस रेंज 750-755 रुपए प्रति शेयर है। ग्रे मार्केट में कंपनी के शेयरों को 330-340 रुपए का प्रीमियम मिल रहा है। इसका मतलब यह है कि शेयर बाजार में यह कंपनी 1,000 रुपए से ऊपर के प्राइस पर लिस्ट हो सकती है। SBI कार्ड्स के IPO का लॉट साइज 19 शेयरों का है। यानी अगर किस्मत अच्छी रही तो निवेशक को कम से कम 19 शेयर जरूर मिलेंगे।

SBI कार्ड IPO की डीटेल्स

IPO प्राइस- 750 से 755 रुपए

इश्यू डेट- 2 से 5 मार्च तक

इश्यू साइज- 10,354 करोड़ रुपए तक

मार्केट कैप- 70,891 करोड़ रुपए तक

लॉट साइज- 19 शेयर प्रति लॉट

SBI कार्ड के एम्प्लॉइज को 75 रुपए प्रति शेयर का मिलेगा।

एसबीआई (SBI) कार्ड्स के आईपीओ (IPO) पांच मार्च तक खुला रहेगा। इसके लिये कीमत दायरा 750 से 755 रुपये प्रति शेयर रखा गया है। एसबीआई कार्ड्स को आईपीओ से नौ हजार करोड़ रुपये जुटने की उम्मीद है। एसबीआई कार्ड्स में भारतीय स्टेट बैंक की 76 प्रतिशत हिस्सेदारी है। शेष हिस्सेदारी कार्लाइल ग्रुप के पास है।

ऐसे IPO में करें निवेश?

IPO में निवेश के लिए आपके पास डीमैट अकाउंट होना चाहिए। इस अकाउंट में आईपीओ में निवेश का ऑप्‍शन होता है। इस ऑप्‍शन को सेलेक्‍ट कर आईपीओ की प्राइसिंग से जुड़ी कुछ सूचनाएं भरने के बाद आवेदन किया जा सकता है। इसके अलावा आप अपने बैंक ब्रांच जाकर ऑफ लाइन आवेदन भी कर सकते हैं। आपके आवेदन के हिसाब से उतनी रकम आईपीओ बंद होने से लिस्टिंग तक ब्लॉक कर दी जाती है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

शुरुआती झटकों के बाद बाजार में हरियाली लौटी; सेंसेक्स 486 अंक चढ़ा, निफ्टी 22550 के पार

घरेलू शेयर बाजार में गुरुवार को शुरुआती झटकों के बाजवूद दमदार क्लोजिंग हुई। लगातार पांचवें ...