Breaking News

स्वाद के साथ सेहत के लिए भी बेशकीमती है फूलगोभी, जानें इसके स्वास्थ्य लाभ

फूलगोभी आम तौर पर सबसे आसानी से उपलब्ध होने वाली सब्जी है, जिसका प्रयोग न केवल सब्जी बनाने बल्कि अलग-अलग स्वादिष्ट व्यंजन बनाने के लिए भी किया जाता है। यह सब्जी भले ही बेहद आम हो, लेकिन इससे मिलने वाले फायदे बहुत खास और अनमोल हैं। कई सब्जियां ऐसी हैं, जो ज्यादातर लोगों को पसंद होती हैं। जैसे, फूलगोभी की डिशेज ज्यादातर लोगों को खाने में अच्छी लगती है। इसमें फाइबर, विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है। फूलगोभी मैंगनीज, तांबा, लोहा, कैल्शियम और पोटेशियम जैसे खनिजों का एक अच्छा स्रोत है। आइए, जानते हैं सेहत के लिए कितनी फायदेमंद है फूलगोभी-

पेट दर्द में लाभदायक
पेट दर्द होने पर गोभी की जड़, पत्ती, तना फल और फूल को चावल के पानी में पकाकर सुबह-शाम लेने से पेट का दर्द ठीक हो जाता है।

शरीर पर मौजूद तिल को करें साफ
फूलगोभी न सिर्फ खाने में बल्कि तिल को साफ करने में भी काफी कारगर होती है। घर में इसका रस तैयार करें और रोज तिल वाली जगह पर लगाए। इससे कुछ ही दिनों में पुरानी त्वचा धीरे धीरे साफ होने लगेगी और तिल गायब हो जाएगा।

गले की समस्याओं में लाभकारी
गले की समस्याएं, जैसे गले में दर्द, सूजन आदि होने पर गोभी के पत्तों को पीसकर उसका रस निकालें और इसका सेवन करें। गोभी का रस गले की समस्याओं में लाभकारी साबित होगा।

मधुमेह में भी कारगर
फूलगोभी खाना मधुमेह के रोगियों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसमें कम कार्बोहाइड्रेट और कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स पाया जाता है

Loading...

पीलिया में भी लाभदायक
पीलिया के लिए भी गोभी का रस बहुत फायदेमंद है। गाजर और गोभी का रस मिलाकर पीने से पीलिया ठीक होता है।

दिल को करें दुरुस्त
दिल के लिए बहुत फायेदमंद होती है। यह दिल और कार्डियोवस्कुालर प्रणाली को सही प्रकार से काम करने में मदद करती है।

पेशाब जलन में राहत
फूलगोभी की सब्जी का सेवन करने से पेशाब की जलन दूर हो जाती है।

कोलेस्ट्रॉल का स्तेर होगा कम
गोभी फाइबर का उच्च स्रोत होती है। फाइबर हमारी पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है और यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करता है।

वजन कम करने में सहायक
वजन कम करने में गोभी काफी फायदेमंद है। इसमें मौजूद विटामिन सी अतिरिक्‍त वसा को कम करने में मदद करता है। इसमें फोलेट की मौजूदगी भी मोटापे से निजात दिलाने में मददगार है और इसमें स्टार्च भी नहीं होता।

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

घर आए मेहमानो को खिलाए मुगलई वेज बिरयानी, देखे इसकी विधि

आपके घर आए मेहमान इसे खाने के बाद आपकी तारीफ किए बिना रह नहीं पाएंगे। ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *