Breaking News

इन आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों की मदद से आप भी मात्र 10 दिन में बढ़ा सकते हैं वजन

पतले दुबले लोग वजन बढ़ाने के लिए बहुत परेशान रहते हैं. हर वो तरीका अपनाते हैं जिनसे उनका वजन बढे. अगर आप खाने-पीने में लापरवाही बरतते हैं तो आपको अपनी डाइट को ठीक रखना जरूरी है.

आज आपको कुछ आयुर्वेदिक तरीका बताते हैं जिनसे आपका वजन बढ़ सकता है. इसके अलावा शरीर को मज़बूत भी ये आयुर्वेद के नुस्खें बना पाएंगे. मोटा होने के लिए डाइट है.

वजन बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक इलाज

1- अश्वागंधा चूर्ण- वजन बढ़ाने के लिए आप दूध के साथ अश्वगंधा चूर्ण का सेवन जरूर करें. अश्वागंधा चूर्ण का उपयोग आयुर्वेद में काफी किया जाता है. रोज दूध अश्वागंधा साथ में लेने से वजन बढ़ाने में मदद मिलती है.

2- शतावर चूर्ण- आयुर्वेद में शतावर चूर्ण को बहुत कारगर माना जाता है. दूध में मिला कर पीएं. आपका वजन जल्दी बढ़ेगा. ये एक एंटी डिप्रेस की तरह भी काम करता है. इसे आप छाछ , दूध के साथ ले सकते हैं.

3- यष्टिमधु या मुलेठी – वजन कम होने पतले होने की एक बड़ी वजह है पाचनशक्ति का कमजोर होना. आयुर्वेद में मुलेठी का इस्तेमाल पाचन शक्ति को मजबूत करने के लिए किया जाता है. वजन बढ़ने के लिए आप मुलतेहि का इस्तेमाल कर सकते हैं.

4- सफेद मुसली- सफेद मुसली खाने से स्ट्रेंथ बढ़ती है कमजोरी दूर करने में मदद मिलती है. सफ़ेद मुलेठी तनाव को कम करता है. वजन बढ़ाने में मदद करता है.

5- च्यवनप्राश- च्यवनप्राश शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है. वजन बढ़ाने के लिए भी च्वनप्राश सबसे पॉपुलर फॉर्मूला है. इससे पाचन शक्ति बढ़ाने बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है. रोज़ 1 से 2 चमच आप च्यवनप्राश खा सकते हैं.

About News Room lko

Check Also

शादी या सगाई की आ गई है तारीख तो जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकता है अफसोस

अगर आपका रिश्ता तय हो गया है और सगाई या शादी की तारीख निकाली जाने ...