Breaking News

फेसबुक के नये फीचर से एक क्लिक पर सुरक्षित हो जायेगी यूजर की निजी जानकारी

सोशल मीडिया पर यूजर्स की निजी जानकारी लीक होने के खतरा सबसे ज्यादा रहता है, जिसका हैकर्स गलत उपयोग कर सकते हैं. ऐसे में फेसबुक भारत के यूजर्स के लिए एक नया फीचर लाया है, जिसमें सिर्फ एक क्लिक से यूजर प्रोफाइल लॉक हो जाएगी और उसकी प्रोफाइल अजनबियों से पूरी तरह सुरक्षित हो जाएगी.

फेसबुक के नये फीचर को एक्टिव करने के लिये यूजर को प्रोफाइल पर लिखे नाम के नीचे जाना होगा, जिसके बाद प्रोफाइल लॉक बटन पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद यूजर का प्रोफाइल लॉक हो जाएगा.

फेसबुक का कहना है कि इस फीचर से भारत के फेसबुक यूजर का प्रोफाइल अजनबियों से पूरी तरह सुरक्षित हो जाएगा, इस सुविधा से उन महिलाओं को फायदा होगा, जिन्हें फेसबुक पर परेशान किया जाता है या जिनकी फोटो के साथ छेड़छाड़ होती है. एक बार अगर आपने अपनी प्रोफाइल लॉक कर दी तो ना अजनबी आपके फोटो को जूम कर सकता है ना ही ये लाउनलोड होगी, ना ही शेयर. प्रोफाइल फोटो के अलावा दूसरी फोटो नहीं दिखेगी. टाइम लाइन भी नहीं दिखेगा.

यही नहीं, सिर्फ नाम, पहचान जैसी पांच सीमित जानकारियां ही नॉन फ्रेंंड लिस्ट यूजर को दिखेगी. इस फीचर्स के सक्रिय होते ही अब जब भी कोई अनजान यूजर आपके प्रोफाइल को देखने की कोशिश करेगा. उसे प्रोफाइल लॉक का मैजेस दिखेगा. फिलहाल ये सुविधा एंड्रॉइड डिवाइस पर उपलब्ध होगी.

गौरतलब है कि कि कुछ दिन पहले ही फेसबुक ने एक ओवर साइटबोर्ड बनाने की घोषणा की थी, इसे फेसबुक का सुप्रीम कोर्ट माना जा रहा है. इस बोर्ड में एक पूर्व प्रधानमंत्री, एक नोबेल शांति पुरस्कार और कई संवैधानिक कानून विशेषज्ञ और वकील शामिल होंगे जो कंपनी के सीईओ मार्क जकरबर्ग के फैसले को भी पलट सकेंगे. इसमें फ्रीडम ऑफ  एक्सप्रेशन और ह्यूमन राइट्स के आधार पर फैसले लिए जाएंगे. इस बोर्ड के गठन का मकसद फेसबुक और इंस्टाग्राम से गंदगी को हटाकर एक साफ  सुथरा माहौल बनाना है. ये बोर्ड दोनों प्लेटफार्म पर मौजूद पोस्ट या कंटेट से जुड़े फैसले लेगा.

About Aditya Jaiswal

Check Also

डाॅ अम्बेडकर सामाजिक समानता व मानवता की प्रतिमूर्तिः प्रो आशुतोष सिन्हा

• अवध विवि में डाॅ भीमराव अम्बेडकर की जयंती मनाई गई अयोध्या। डाॅ राममनोहर लोहिया ...