Breaking News

व्हाट्सएप के इस नए फीचर से आप अपनी चैट के टेक्स्ट को दे सकते है ये मजेदार लुक

व्हाट्सएप (WhatsApp) दुनिया भर में काफी ज्यादा या कहें सबसे पॉप्युलर मेसेजिंग एप है। यह दोस्तो, परिजनों, रिश्तेदारों और ऑफिस से जुड़े कई कार्यों के लिए व्हाट्सएप का काफी ज्यादा इस्तेमाल होता है। व्हाट्सएप का महत्व लोगों के बीच बना रहे इसके लिए कंपनी समय-समय पर व्हाट्सएप को अपग्रेड भी करती रहती है। पहले जहां इसकी मदद से सिर्फ मैसेज और फोटोज ही भेजे जा सकते थे वहीं समय के साथ ही इसका इस्तेमाल मीडिया फाइल्स भेजने के लिए भी किया जाने लगा।

लोगों का व्हाट्सएप से जुड़ाव बना रहे इसके लिए कंपनी ने कई तरह के इमोज, GIF का एक्सेस भी लोगों को दिया। कुछ महीनों पहले चैटिंग को मजेदार बनाने के लिए भी व्हाट्सएप ने इसमें नया फीचर शामिल किया था जिससे फॉन्ट को बोल्ड, इटैलिक और स्ट्राइक थ्रू में कनवर्ट करने का विकल्प दिया गया था। इसके साथ ही व्हाट्सएप में भी ग्रुप में कई लोगों के होने के चलते टैग करने का विकल्प भी दिया था। फॉन्ट से जुड़ा एक ऐसा ही नया फीचर व्हाट्सएप ने जारी किया है जिसके जरिए टेक्स्ट फॉर्मेट को टाइपराइटर फॉन्ट में बदला जा सकता है।

इस नए फीचर की मदद से आप अपने चैट के टेक्स्ट को टापराइटर फॉन्ट स्टाइल में बदल सकते हैं। हालांकि, चैट के टेक्स्ट को बोल्ड, इटैलिक और स्ट्राइक-थ्रू फॉन्ट में कुछ कमांड के साथ आसानी से चेंज किया जा सकता है, लेकिन टाइपराइटर फॉन्ट के लिए आपको थोड़ा ज्यादा ट्रिक की जरूरत पड़ेगी। तो चलिए जानते हैं कि टाइपराइटर फॉन्ट का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं-

व्हाट्सएप मैसेज के फॉन्ट को बदलने के लिए आप अपने मैसेज के दोनों और तीन बार सिंबल ` को यूज करें। उदाहरण के लिए “`Hi“`। अब ये Hi के आगे और पीछे लगाए गए इस सिंबल से इसका फॉन्ट बदलकर यह टाइपराइटर फॉन्ट में हो जाएगा। यह सिंबल ऐंड्रॉयड और iOS दोनों कीबोर्ड पर उपलब्ध है। ध्यान रखें कि सिंबल ` की जगह ये सिंबल ‘ न लगा दें।

एंड्रॉएड की-बोर्ड पर तो यह ` सिंबल आसानी से मिल जाएगा लेकिन आईफोन की-बोर्ड पर इसे ढूंढने के लिए थोड़ी ट्रिक लगानी पड़ेगी। आईफोन के की-बोर्ड पर यह सिंबल इस दिखाए जा रहे सिंबल ‘ पर थोड़ी देर तक प्रेस करके रखने पर आपको कई सिंबल दिखेंगे। इन्हीं में सिंबल ` भी होगा।

About News Room lko

Check Also

शेयर बाजार में मजबूती; सेंसेक्स 220 अंक चढ़ा, निफ्टी 22200 के करीब

हफ्ते के तीसरे कारोबारी दिन गुरुवार को भी शेयर बाजार में मजबूती दिखी। सुबह 9 ...