Breaking News

परिवार की देखभाल के बीच खुद को हेल्थी रखने के लिए महिलाएं करें ये योगासन

महिलाएं अक्सर घर  और परिवार की देखभाल के बीच खुद की सेहत के साथ समझौता कर लेती हैं। जिसका नतीजा होता है कि समय से पहले ही उनका शरीर कमजोर हो जाता है।

साथ ही परिवार के प्रति फिक्र के चलते वो बहुत सारा तनाव पाल लेती हैं। लेकिन महिलाओं को अपनी सेहत के साथ समझौता नहीं करना चाहिए और खुद का ख्याल रखना चाहिए।

नौकासन: इस आसान को करते समय शरीर का आकार नाव जैसा होता है इसलिए इसे नौकासन कहते हैं। इसे करने से पेट के फैट को कम किया जा सकता है। यह पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है और साथ ही साथ सिर से लेकर पैर तक फायदा पहुंचाता है। महिलाओं के गर्भवती होने के पहले और बाद में यह आसन उनके स्वास्थ्य में अहम भूमिका निभाता है।

प्राणायाम: प्राणायाम करते समय जितना फोकस स्लो डीप ब्रीदिंग पर होगा, उतना ही वो तन-मन को बेहतर रखेगा। प्राणायाम न सिर्फ श्वांस और जीवन के स्तर को बढ़ाता है, बल्कि बिगड़े मूड को बेहतर करने में भी कारगर होता है।

हर महिला  अपने जीवन में योग जरूर शामिल करना चाहिए। इससे वो हमेशा स्वस्थ रहेंगी और दैनिक जीवन में होने वाली स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां कम होंगी। तो चलिए जाने कि एक महिला होने के नाते सबसे सरल आसन कौन सा है जो हर महिला कर सकती है।

 

 

About News Room lko

Check Also

पिंपल के जिद्दी दाग को जड़ से मिटाने के लिए आप भी करे इस नुस्खे का इस्तेमाल

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें पिंपल की प्रॉब्लम वैसे तो महिलाओं को अधिक ...