Breaking News

वैक्सीन आते ही लगाने का काम शुरू कर दिया जाए: अपर मुख्य सचिव

औरैया। अपर मुख्य सचिव ने कलेक्ट्रेट सभागार में कोविड-19 के अंतर्गत किए जा रहे कार्यों, कोरोना वैक्सीन की व्यवस्था, किसानों की समस्याओं, वरासत, नहरों में पानी की उपलब्धता पुलिस से संबंधित शिकायतों के संबंध में सम्बंधित अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक ली। उन्होंने कोरोनो वैक्सीनेशन के संबंध में सीएमओ से विस्तृत रूप से जानकारी ली जिस पर सीएमओ ने बताया कि जनपद में कोविड-19 वैक्सीनेशन तीन फेजो में किया जायेगा।

पहले फेज में हेल्थ केयर वर्कर दूसरे फेज में फ्रन्टलाइन वर्कर, पुलिस विभाग व कोविड कार्य में लगे अन्य विभाग व सभी एनजीओ तथा तीसरे फेज में 50 वर्ष में ऊपर महिलाओ व पुरूषों को वैक्सीन दी जायेगी। इसके लिए समस्त अधीक्षक के द्वारा एएनएम, आशा, आशा संगिनी व पैरामेडिकल स्टाफ को प्रशिक्षिण दिया जा चुका है। प्रतिकूल घटनाओं का प्रबन्धन करने के लिये ए0ई0एफ0आई0 कमेटी का गठन किया गया है जिसमें सीएमओ, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी, जिला सर्विलाइन्स अधिकारी, जिला औषधि निरीक्षक सहित कुल 12 अधिकारियों को शामिल किया गया है।

अपर मुख्य सचिव ने सीएमओ डॉ. अर्चना श्रीवास्तव को निर्देश दिए कि कोरोना वैक्सीन लगाने के बाद बायो मेडिकल वेस्ट को पूरी सावधानी पूर्वक निस्तारित किया जाए। निस्तारित करते समय कोविड-19 के सभी नियमों का पालन किया जाए। इसके बाद उन्होंने वरासत दर्ज करने के संबंध में समीक्षा की जिसमें उन्होंने अपर जिला अधिकारी ने बताया कि ग्रामीणों के बीच जाकर खतौनी पढ़कर वरासत दर्ज की जा रही है। अपर मुख्य सचिव ने जल्द जल्द सभी लोगों की वरासत दर्ज करने के निर्देश दिए। इसके बाद उन्होंने धान क्रय एजेंसियों द्वारा किसानों को भुगतान करने के संबंध में समीक्षा की जिसमें उन्होंने सभी क्रय एजेंसी को निर्देश दिए कि वह समय के अंदर सभी किसानों को भुगतान सुनिश्चित कराएं।

उन्होंने जिला अधिकारी को निर्देश दिए कि यदि कोई एजेंसी किसानों के भुगतान के संबंध में किसी प्रकार की कोई लापरवाही बरतती है तो उस एजेंसी के खिलाफ कार्रवाई की जाए। उन्होंने नगर पंचायतों को निर्देश दिए कि वह गौशाला के संबंध में सभी उचित व्यवस्था सुनिश्चित कराएं। गोवंश को ठंड से बचाने के लिए पर्याप्त व्यवस्थाएं बनाए। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि जिन नगर पंचायतों में फंड की कमी है वह इसकी सूचना उपलब्ध कराएं एवं गौशालाओं में मौजूद गोवंश एवं मृत गोवंश, गौशाला को मिल चुके और जरूरत फंड आदि के संबंध में सूचना उपलब्ध कराएं।

उन्होंने पुलिस अधीक्षक अर्पणा गौतम को निर्देश दिए कि वह मास्क ना लगाने वाले लोगों के खिलाफ अभियान चलाकर कार्रवाई करें। इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी अशोक बाबू मिश्रा, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व रेखा एस चौहान, अपर जिलाधिकारी न्यायिक एमपी सिंह सहित सभी संबंधित अधिकारी गढ़वा कर्मचारी गण उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-अनुपमा सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

भगवान गणेश के विधिवत पूजन अर्चन के साथ हुआ 173 पूर्वी विधानसभा चुनावी कार्यालय का उद्घाटन

लखनऊ। भगवान गणेश की विधिवत पूजा अर्चना के साथ लखनऊ पूर्वी विधानसभा चुनाव कार्यालय का ...