Breaking News

नवयुग कन्या महाविद्यालय में एसपीएसएस एवं एक्सेल के प्रयोग विषय पर कार्यशाला का आयोजित

लखनऊ। नवयुग कन्या महाविद्यालय में रिसर्च डेवलपमेंट सेल द्वारा शोध में एसपीएसएस एवं एक्सेल के प्रयोग विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। लखनऊ विश्वविद्यालय के सांख्यिकी विभाग से आए डॉक्टर शांभवी मिश्रा तथा डॉक्टर अशोक कुमार ने कार्यशाला का संचालन किया। डॉ अर्चना सिंन्हा ने कार्यशाला के विषय पर प्रकाश डाला। प्राचार्य प्रोफेसर मंजुला उपाध्याय ने शोध को विज्ञान परक और अचूक बनाने में इन विधियों के प्रयोग पर बल दिया और छात्राओं तथा शिक्षिकाओं को इससे अवगत होने के लिए प्रेरित किया।

👉नवयुग कन्या महाविद्यालय में वीरांगना रानी दुर्गावती की 500वीं जयंती मनाई गई

डॉ शांभवी मिश्रा ने बताया की एसपीएसएस सॉफ्टवेयर का उपयोग बाजार शोधकर्ता, आंकड़ा संकलन करने वाली संस्था तथा अकादमिक शोधकर्ता द्वारा किया जाता है। उन्होंने एसपीएसएस के प्रयोग द्वारा आंकड़ों के निर्गत-विगत करने की प्रक्रिया, आंकड़ों के विश्लेषण तथा व्याख्यात्मक प्रस्तुति का प्रदर्शन किया।

नवयुग कन्या महाविद्यालय में एसपीएसएस एवं एक्सेल के प्रयोग विषय पर कार्यशाला का आयोजित

दूसरे वक्ता डॉ अशोक कुमार ने कार्यालयी कार्यों तथा शोध में एक्सेल की उपयोगिता और कार्य प्रणाली पर प्रकाश डाला उन्होंने कहा कि एक्सेल के माध्यम से सूचनाओं को अधिक प्रभावशाली रूप में आरेखन तथा रेखा चित्रों के माध्यम से प्रस्तुत किया जा सकता है।

कार्यशाला में 160 प्रतिभागियों ने भाग लिया, जिसमें महाविद्यालय की प्रवक्ताए छात्राएं तथा शोध प्रकोष्ठ की सदस्याएं प्रोफेसर राशिदा खातून, प्रोसेसर सुषमा त्रिवेदी, प्रोफेसर निशी गुप्ता डॉ श्वेता उपाध्याय, डॉ अपर्णा राय समंलित रही।

About Samar Saleel

Check Also

कैम्पा कोला का नया कैंपेन लॉन्च, कोका कोला और पेप्सी को मिलेगी कड़ी टक्कर

• गर्मियों में कोक और पेप्सी को टक्कर देनें को तैयार है रिलायंस का कैम्पा ...