Breaking News

पूर्वोत्तर रेलवे मण्डलीय रेलवे चिकित्सालय, बादशाहनगर में आयोजित किया गया विश्व क्षय रोग दिवस कार्यक्रम

लखनऊ। पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल की मण्डल रेल प्रबंधक डा. मोनिका अग्निहोत्री के मार्गदर्शन में गुरुवार को ’विश्व क्षय रोग दिवस’ के अवसर पर मण्डलीय रेलवे चिकित्सालय, बादशाहनगर, लखनऊ के तत्वावधान में टी.बी रोग की जागरूकता के उद्देश्य हेतु स्वास्थ्य गोष्ठी का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम के आरम्भ में अपर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. चारू सक्सैना ने अपने सम्बोधन में कहा कि आज मण्डल चिकित्सालय द्वारा टी.बी रोग से सम्बन्धित जिज्ञासाओं एवं समस्याओं के समाधान के लिए ऐसे स्वास्थ्य जागरूता आयोजन, आयोजित करने से सभी को महत्वपूर्ण जानकारियॉ मिलती है तथा टी.बी रोग के लक्षणों का पता चलता है। जिससे टी.बी रोग से ग्रसित व्यक्ति विशेषज्ञ डाक्टरों से सलाह व इलाज करा सकता है।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए अपर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. अनामिका ने बताया कि देश में 80 प्रतिशत टी.बी रोग के मामले फेफडे़ संक्रमित होने से होते है। वायु प्रदूषण से भी सबसे ज्यादा चुनौती शरीर में फेफड़े को मिल रही है। इस वातावरण में हम आक्सीजन के कारण जीवित रहते है। पेड़ पौधे से हमें आक्सीजन मिलती है। हमें अधिक से अधिक लोगों को वृक्षारोपण हेतु प्रोत्साहित करना चाहिए।

इस रोग के नियंत्रण के लिए सभी को जागरूक होना आवश्यक है। टी.बी दो प्रकार की होती है, एक सामान्य किस्म की, जिसे सामान्य टी.बी. की दवाओं से ठीक किया जा सकता है और जटिल टी.बी. रोग को विशेष दवाओं का प्रयोग किया जाता है। उन्होने इस बात पर बल दिया कि टी.बी. रोग पूरी तरह से इलाज योग्य है, बशर्ते रोगी चिकित्सक के परामर्श के अनुसार पूरा इलाज नियमित रूप से करें। अन्यथा जटिल किस्म की टी.बी. होने की संभावना प्रबल हो जाती हैं। इस अवसर पर रेलवे चिकित्सक डा0 पवन कुमार गुप्ता, डा. प्रशांत सिंह एवं रेल कर्मी, उनके परिवारजन, पैरा मेडिकल स्टाफ मौजूद थे।

रिपोर्ट-दयाशंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

इटावा से भाजपा सांसद व प्रत्याशी रामशंकर कठेरिया के पक्ष में मुख्यमंत्री ने की जनसभा

• कल्याण सिंह के लिए संवेदना के शब्द नहीं निकले और माफिया के घर फातिहा ...