Breaking News

योगी सरकार की वाराणसी सड़क परिवहन को बड़ी सौगात

वाराणसी के लोगों को अब प्रदूषण से मुक्ति मिलने वाली है। काशी में ध्वनि प्रदूषण व वायु प्रदूषण कम होगा,जिससे पर्यावरण भी स्वच्छ रहेगा। गाड़ियों से निकलने वाला जहरीला धुआं अब आपके स्वास्थ्य को खराब नहीं करेगा। योगी सरकार काशीवासियों के लिए सड़क परिवहन की एक और बड़ी सौगात ले कर आई है। बनारस की सड़कों पर अब इलेक्ट्रिक वातानुकूलित बसें चलेंगी। इन इलेक्ट्रिक बसों की चार्जिंग के लिए मिर्जामुराद में चार्जिंग स्टेशन बनाया जा रहा है। इन वातानुकूलित इलेक्ट्रिक बसों में सीसीटीवी कैमरे व जीपीएस सिस्टम के साथ ही पैनिक बटन की भी सुविधा मौजूद होगी। पहले चरण में 50 इलेक्ट्रिक बसें काशी को आरामदायक सफर का एहसास कराएंगी।

योगी सरकार राज्य के लोगों को दुनिया की आधुनिक और बेहतर सुविधा देने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। इसी क्रम में काशीवासियों  व दुनिया भर से आने वाले पर्यटकों को अंतर्राष्ट्रीय स्तर की सुविधा देने के लिए योगी सरकार दुनिया की बेहतरीन तकनीक को यूपी में ला रही है। वातानुकूलित इलेक्ट्रिक बसों का काशी में संचालन भी इनमें से एक है। इस बस के चलने से लोगों की यात्रा आरामदायक होगी। ध्वनि प्रदूषण व धुएं से भी स्थानीय लोगों को काफी राहत मिलेगी, साथ ही पर्यावरण भी स्वच्छ रहेगा।

पहले चरण में चलेंगी 50 इलेक्ट्रिक वातानुकूलित बसें

मंडलायुक्त वाराणसी दीपक अग्रवाल ने बताया कि प्रथम चरण में 50 बसें चलेंगी। पहले से मौजूद डीजल से चलने वाली व प्रदूषणकारी बसों को धीरे-धीरे सड़कों से हटा दिया जायेगा। एक इलेक्ट्रिक बस में करीब 30 लोग बैठ सकते हैं। इन बसों में सीसीटीवी कमरे व जीपीएस सिस्टम के साथ ही महिलाओं की सुरक्षा के लिए पैनिक बटन की भी सुविधा होगी। जिसे दबाते कुछ ही मिनटों में उनके पास तक मदद पहुंच जाएगी। वाराणसी में चलने वाली सिटी बसों की जगह अब ये इलेक्ट्रिक बसें लेंगीं। मिर्जामुराद में इसके लिए चार्जिंग स्टेशन भी बन रहा है। चार्जिंग स्टेशन बन जाने के बाद लखनऊ से 50 इलेक्ट्रिक बसें काशी आएंगी। बसों के आ जाने के बाद इनका किराया तय होगा।

सिटी बस वाराणसी के प्रबंध निदेशक व क्षेत्रीय प्रबंधक रोडवेज वाराणसी संतोष कुमार ने बताया कि चार्जिंग स्टेशन 6,350 वर्गमीटर में बन रहा है। जो जल्दी ही बनकर तैयार हो जाएगा। उन्होंने बताया कि इलेक्ट्रिक बसों के संचालन का रुट तय हो गया है। लंका (बीएचयू )से बाबतपुर(एयरपोर्ट ) वाया नरिया, सुंदरपुर कैंट, शिवपुर  पर 4 बसें, कैंट से संदहा तक 6 बसें और राजघाट से लंका वाया कैंट ,सिगरा ,रथयात्रा ,भेलूपुर 10 बसें चलेंगीं।इसके अलावा सारनाथ से लंका वाया कैंट ,मंडुआडीह, सुंदरपुर,नरिया 10 बसें, कैंट से मंडुवाडीह 8 बसें, कैंट से बाबा धाम तक 6 बसें और कचहरी से बरेका 6 बसें चलेंगीं। इन सभी इलेक्ट्रिक बसों का संचालन वाराणसी सिटी ट्रांसपोर्ट करेगा।

About Samar Saleel

Check Also

भगवान गणेश के विधिवत पूजन अर्चन के साथ हुआ 173 पूर्वी विधानसभा चुनावी कार्यालय का उद्घाटन

लखनऊ। भगवान गणेश की विधिवत पूजा अर्चना के साथ लखनऊ पूर्वी विधानसभा चुनाव कार्यालय का ...