Breaking News

मोदी सरकार 100 दिनों के अंदर किसानों को देने वाली है खास तोहफा

रबी फसल की बुआई होने वाली है और ऐसे में देश के किसान बैंकों से कर्ज लेने की तैयारी कर रहे हैं। अब केंद्र की मोदी सरकार 100 दिनों के अंदर देश के एक करोड़ किसानों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड जारी करने वाली है। इसके साथ ही किसानों को आसानी से ये कार्ड मिल सके, इसके लिए केंद्र सरकार ने बैंकों से कहा है कि, जैसे ही आवेदन मिले उसके एक सप्ताह के अंदर ही कार्ड उपलब्ध कराए जाए। इतना ही नहीं केंद्र सरकार ने ये भी कहा है कि, विशेष शिविर लगाकर भी कार्ड बांटे जाए।

किसान क्रेडिट कार्ड को लेकर केंद्रीय कृषि एवं कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने सभी राज्यों के कृषि मंत्रियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात की। इस बातचीत के दौरान केंद्रीय मंत्री ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, लघु एवं सीमांत किसानों के लिए किसान पेंशन योजना, और साथ ही अन्य योजनाओं के बारे में जिक्र किया। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान नरेंद्र सिंह तोमर ने ज्यादा जोर किसान क्रेडिट कार्ड पर दिया और सभी राज्यों से इस संबंध में सहयोग करने को कहा।

किसान क्रेडिट कार्ड को किसानों के लिए जल्द से जल्द उपलब्ध कराने को लेकर केंद्र सरकार ने बैंकों को तेजी से काम करने को कहा है। एक अधिकारी ने इस बारे में ज्यादा जानकारी देते हुए बताया कि, किसान खेती करने के लिए मजबूरीवश सूदखोरों या महाजनों से पैसे कर्ज के तौर पर लेते हैं और फिर उनके चंगुल में फंस जाते हैं। इसलिए केंद्र सरकार चाहती है कि, आम लोगों की तरह ही किसानों के खाते भी खुलवाए जाए और फिर किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए जाए। बता दें, अभी देश में करीब 6.95 करोड़ किसान क्रेडिट कार्ड ही सक्रिय हैं।

About Aditya Jaiswal

Check Also

सपा ने मेरठ के प्रत्याशी भानु प्रताप का टिकट काटा, नया प्रत्याशी वैश्य, दलित या मुस्लिम समाज का होगा!

समाजवादी पार्टी ने मेरठ से अपने प्रत्याशी भानु प्रताप सिंह का टिकट काट दिया है। ...