Breaking News

कोरोना से बचने के चक्कर में कई आप तो नहीं कर रहे हैं ये गलती…

कोरोना वायरस के बढ़ते संकट को देखते हुए ऐसे में सुरक्षा और बचाव को कोरोना के खिलाफ बेहतर हथियार बताते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा की है। पीएम मोदी ने कोरोना के जानलेवा खतरे से बचाव के लिए लोगों को बाहर न निकलने की सलाह दी तो तमाम लोग दहशत में आ गए।

लोग भारी तादात में खाने-पीने का सामान खरीदकर घरों में रख रहे हैं। हालांकि, सरकार ने भरोसा दिलाया है कि जरूरी चीजें कम नहीं होंगी लेकिन फिर भी लोगों में दहशत बढ़ती जा रही है और वह मानने को तैयार नहीं है। सामान लाकर फ्रिज में भरे जा रहे हैं। वह सोच रहे हैं कि कभी न कभी तो काम आएंगी लेकिन यह आदत घातक साबित हो सकती है।

अगर आप इस वायरस से बचने के लिए यह प्रयास कर रहे हैं पर इस लापरवाही से आप दूसरी बीमारियों का शिकार बन सकते हैं। इसलिए हम आपको बता रहें कि आप किस चीज को अपने फ्रिज में कितनी देर तक रखें ताकि वह खराब न होने पाए और आप भी स्वस्थ बने रहें।

फ्रिज में रखा खाना खाना बनाने के कुछ देर बाद से उसमें बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। हालांकि, फ्रिज में खाना रखने से यह खाना देर में खराब होता है लेकिन यह क्रिया रुकती नहीं है।

फ्रिज में खाने-पीने की चीजें फ्रिज की स्टोरेज क्षमता से अधिक न भरें ताकि अन्दर पर्याप्त हवा सक्र्यूलेट हो सके। समय का ध्यान रखें खराब होने वाले पदार्थों को बैक्टीरिया से बचाने के लिए सिर्फ दो घंटे तक के लिए फ्रिज में रखें। अगर अंदर का तापमान ज्यादा ठंडा है तो समय को कम करके एक घंटा कर दें। हमेशा खाने को ढक कर ही रखें। फ्रिज में अंदर की हवा सूखी होती है, जो खुले खाने को भी सूखा कर उसे अरुचिकर बना देती है। तेज सुंगध वाले खाद्य पदार्थ की महक नरम खाद्य पदार्थों पर पहुंच जाती है।

ब्रेड: ब्रेड को कभी भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। आम धारणा है जब तक ब्रेड पर फफूंदी नहीं लगती, तब तक वह खराब नहीं होती पर ब्रेड को सिर्फ कमरे के तापमान पर ही रखना है।

टमाटर: फ्रिज में टमाटर रखने से इसका स्वाद तो बदलता ही है साथ ही इसका रंग भी बदल जाता है। फ्रिज में टमाटर रखने से इसके अंदर की झिल्ली टूट जाती है। जिस वजह से टमाटर जल्दी गलने लगता है।

प्याज: प्याज में नमी होने के कारण फ्रिज में रखने से उसमें फफूंद यानि फंगस लग जाते हैं। इसलिए याद रहे कि प्याज हमेशा सूखे और अंधेरे स्थान पर रखें।

मसाले और चटनी: कैचअप, चॉकलेट सॉस, आदि संरक्षक के साथ आते हैं, इसलिए इन्हें एक-दो महीने तक फ्रिज में रख सकते हैं। मसालों को ठंडी जगह रखने की जरूरत नहीं। और बजरी और घरेलू अचार में वेनेगर की मात्र ज्यादा होती है। अचार फ्रिज में रखने से अन्य सामान भी खराब हो सकता है।

दालें: दालों को कीड़े व घुन से बचाने के लिए उन्हें ठंडी जगह पर रख देना ही कोई हल नहीं है। उनमें कुछ लौंग डालकर हवा बंड डिब्बों में रखें।

ड्राई फ्रूट्स: ड्राई फ्रूट्स और नट्स को को हवा बंद डिब्बे में रख के फ्रिज में रखें। अगर इन्हें ठंडी जगह पर रखा जाए, तो यह लंबे समय तक हेल्दी रहते हैं।

फल: फल फ्रिज में तभी रखना चाहिए जब वह खराब होने की स्थिती में हों। टमाटरों को भी अगर फ्रिज में रखा जाए, तो वह अपना स्वाद खो देते हैं।

दूध: दूध में बैक्टीरिया जल्दी पनपते हैं, इसलिए दूध गर्म करके ही रखें। आप इसकी तारीख समाप्त होने तक फ्रिज में दो सप्ताह या उससे अधिक समय तक रख सकते हैं।

महत्वपूर्ण टिप्स

-फ्रिज का दरवाजा सबसे गर्म जगह होती है, इसलिए मसालों आदि को दरवाजे में रखा जाना चाहिए।

-मक्खन को फ्रिज में ढके हुए स्थान पर रखना चाहिए जबकि, मीट और मछली को नीचे की तरफ और बाकी सामान जहां फिट हो सके वहां रखना चाहिए।

-फ्रिज को साफ रखें। फ्रिज के पीछे और नीचे की साइड सबसे ठंडी जगह होती है तो ऐसा कोई भी खाद्य पदार्थ जो जम सकता है, उसे पीछे और नीचे की तरफ रखने से परहेज करना चाहिए।

-हर तीन हफ्ते में फ्रिज को खाली करके, अंदर के हिस्से को बेकिंग सोडा से साफ करें और सारा सामान जल्दी से वापस रख दें।

-सब्जियों और फलों को पहले अच्छे से धोकर सूखा लें और फ्रिज में उन्हें सही जगह पर स्टोर करें, जो कि फ्रिज में सबसे नीचे की ओर ट्रे दी गई होती है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

बैठते-झुकते समय रहता है कमर में दर्द तो करें ये तीन योगासन, मिलेगी राहत

अक्सर जीवनशैली में गड़बड़ी, खानपान में पौष्टिकता की कमी और गलत पोस्चर के कारण शरीर ...