Breaking News

पोषण तत्वों की कमी की वजह से आप भी हो सकते हैं बालों के झड़ने का शिकार

अत्यधिक बाल गिरना एक बड़ी परेशानी हो सकती है। इससे कई बार महिलाओं एवं पुरुषों में आत्मविश्वास भी प्रभावित होने लगती है। अनुवांशिक तौर पर बालों के गिरने को एंड्रोजेनेटिक एलोपेशिया या मेल पैटर्न बाल्डनेस के तौर पर जाना जाता है।

 

यह पुरुषों और कुछ महिलाओं में बालों के गिरने का सबसे सामान्य कारण के तौर पर जाना जाता है। इसके जीन आपको पिता या माता के पक्ष के परिवार से मिल सकते हैं। हालांकि, इस गुण के आपके भीतर की संभावना तभी ज्यादा होती है जब आपके माता-पिता दोनों को बालों के गिरने की समस्या हो।

बाल का गिरना पोषण तत्वों की कमी की वजह से हो सकता है. आरा हेल्थ के मुताबिक, ऐसी स्थिति में प्रोटीन से भरपूर डाइट जैसे अंडे की सफेदी, दूध, दूध से बने प्रोडक्ट्स, चिकन, दालें और अनाज का सेवन करें.

अगर आपका हीमोग्लोबिन लेवल नीचा हो तो आयरल सप्लीमेंट्स इस्तेमाल करें. कमी होने पर विटामिन बी12 और विटामिन डी3 का सप्लीमेंट्स लिया जा सकता है.

रोजाना के जरूरी डोज में बायोटिन सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल करें. बायोटिन विटामिन बी के परिवार का हिस्सा है. ये आसानी से पानी में घुल जानेवाला विटामिन है. उसे विटामिन एच भी कहा जाता है.

 

About News Room lko

Check Also

शादी या सगाई की आ गई है तारीख तो जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकता है अफसोस

अगर आपका रिश्ता तय हो गया है और सगाई या शादी की तारीख निकाली जाने ...