Breaking News

इम्यूनिटी बढाने के लिए आप भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं ये Drink

इस समय आपके सामने एक चुनौति इम्यूनिटी बढ़ाने की भी है, लेकिन हम अनजाने में ऐसी चीजों का सेवन भी कर रहे हैं जो इम्यून सिस्टम को कमजोर (Weak Immune System) कर सकती हैं. इनमें इम्यूनिटी कमजोर करने वाली ड्रिंक्स (Drinks With Weak Immunity) भी हो सकती हैं. लोग इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए न जानें क्या-क्या कर रहे हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इम्यूनिटी के लिए सबसे खराब ड्रिंक्स (Worst Drink For Immunity) कौन सी हैं?

खट्टे फलों में फाइटोन्यूट्रिएंट्स (फाइटोन्यूट्रिएंट्स) जैसे कैरोटेनॉयड्स, फ्लेवोनोइड, पॉलीफेनोल भी होते हैं, जो पौधों की मदद करने के अलावा एक अनूठा रंग और गंध भी रखते हैं। इसमें एंटीऑक्सिडेंट गुण भी होते हैं जो शरीर में कोशिकाओं की रक्षा करने और कुछ स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने में मदद करते हैं।

– अगर आप वजन को नियंत्रित करना चाहते हैं, तो खट्टे फल खाने चाहिए। यह पाचन को बेहतर करते हैं और पेट को लंबे समय तक भरे रहने में मदद करते हैं। इसके अलावा, खट्टे फल भी कैलोरी में कम होते हैं। इसलिए वजन नियंत्रण के लिए प्रभावी हैं।

– यह गुर्दे की पथरी के विकास के जोखिम को कम कर सकता है। गुर्दे की पथरी के कारणों में से एक कम मूत्र साइट्रेट है लेकिन नियमित रूप से फल और सब्जियां खाने से विशेष रूप से खट्टे फल मूत्र साइट्रेट के स्तर को बढ़ा सकते हैं। जिससे किडनी में पथरी होने का खतरा कम हो जाता है।

About News Room lko

Check Also

धूप से त्वचा को बचाना है तो सनस्क्रीन लगाने का सही तरीका जान लें

मई-जून के महीने में पढ़ने वाली गर्मी से लोगों की हालत खराब हो जाती है। ...