पेट दर्द या पाचन से जुड़ी दिक्कतों से आपको निजात दिलाने में कारगार हैं अजवाइन

हमारे किचन में पाए जाने वाले सबसे कॉमन मसालों में से एक है अजवाइन (Carrom seeds) जिसका इस्तेमाल अक्सर हम पेट दर्द या पाचन से जुड़ी दिक्कतों (Digestion problem) को दूर करने के लिए घरेलू नुस्खे (Home remedy) के तौर पर करते हैं.

लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि आयुर्वेद (Ayurveda) में अजवाइन को महत्वपूर्ण औषधि के रूप में माना जाता है. अजवाइन पाचन के अलावा सेहत से जुड़ी कई दिक्कतों को दूर कर सकती है और खासकर महिलाओं के हर महीने की पीरियड्स से जुड़ी दिक्कतों को भी दूर कर सकती है अजवाइन. बस आप अजवाइन की चाय (Ajwain tea) पीना शुरू कर दें.

अजवाइन में शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह फॉस्फोरस, आयरन, सोडियम व पोटैशियम जैसे पोषक तत्वों का भंडार है। इनके अलावा इसमें प्रोटीन, फैट, फाइबर और मिनरल जैसे कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन और निकोटिनिक एसिड होता है।

महिलाएं यूरिन इंफेक्‍शन आम समस्या है। अजवाइन की चाय पीने से इस समस्‍या से निजात पाई जा सकती हैं। इसके अलावा इसके सेवन से गले की समस्या से भी राहत पाई जा सकती है।

स्‍तनपान कराने के दौरान अजवाइन की चाय लाभकारी हो सकती है। अजवाइन के गुणों के कारण यह गर्भाशय को साफ करने और दूध उत्‍पादन में वृद्धि करने में मदद करता है। इस प्रकार अजवाइन के पानी के साथ कई स्‍वास्‍थय लाभ प्राप्‍त किये जा सकते हैं।

About News Room lko

Check Also

नेचुरल तरीके से त्वचा को काले धब्बों से मुक्त बनाने के लिए आप भी आजमाएं ये उपाए

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें अपनी स्किन को गॉर्जियस बना सकते हैं। इसके ...