Breaking News

आप नहीं जानते होंगे साबूदाने के ये हैरान कर देने वाले फायदे

साबुतदाना सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है। साबूदाना एक खाद्य पदार्थ है। यह छोटे-छोटे मोती की तरह सफ़ेद और गोल होते हैं। भारत मे यह कसावा की जडों से व अन्य अफ्रीकी देशों मे सैगो पाम नामक पेड़ के तने के गूदे से बनता है। सागो, ताड़ की तरह का एक पौधा होता है। ये मूलरूप से पूर्वी अफ़्रीका का पौधा है। पकने के बाद यह अपादर्शी से हल्का पारदर्शी, नर्म और स्पंजी हो जाता है।कुछ लोग इसे वजन घटाने में फायदेमंद बताते हैं. लेकिन सच्‍चाई यह है कि सफेद मोतियों की तरह दिखने वाला साबूदाना गुणों का खजाना है।

s
अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो साबूदाना आपके लिए बेहतर आहार हो सकता है। साबूदाने में आयरन की अच्छी मात्रा पायी जाती है। ये आपके शरीर में रेड ब्‍लड सेल्‍स बनाने में मदद करता है और ये आपके फेफड़ों से ऑक्सीजन को पूरे शरीर तक पहुंचाने में मदद करता है।

बदलती लाइफस्‍टाइल की वजह से लोग बढ़ते वजन से परेशान हैं और वे वजन घटाना चाहते हैं। लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जिन्‍हें अच्‍छी सेहत के लिए वजन बढ़ाने की जरूरत होती है. ऐसे लोगों के लिए साबूदाना पर्फेक्‍ट है। यह पकाने में आसान है। और इसकी कीमत भी ज्‍यादा नहीं है. इसे खाने से वजन जल्‍दी बढ़ता है।

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में भी साबूदाना काफी लाभदायक होता है। इसमें पाया जाने वाला फाइबर प्लाज्मा कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है।

s

अगर आप मांसाहारी हैं और बॉडी बनाना चाहते हैं तो साबूदाना आपके लिए प्रोटीन का काम करेगा। बॉडी बनाने के अलावा यह शारीरिक शक्‍ति बढ़ाने में भी मददगार है।

साबूदाना सिर्फ शारीरिक स्वास्थ्य ही नहीं, बल्कि मस्तिष्क के लिए भी फायदेमंद है। इसमें मस्तिष्क की कई परेशानियों को दूर करने के गुण होते हैं। इसमें पाया जाने वाला फोलेट हर उम्र के लोगों के स्वस्थ दिमाग के लिए फायदेमंद होता है।

साबूदाने में पोटैश‍ियम भी होता है जिससे आपका ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।  ब्‍लड सर्कुलेशन सही हो इसके लिए जरूरी है कि ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल में रहे।

About Aditya Jaiswal

Check Also

सीएमएस अशरफाबाद कैम्पस द्वारा ‘ओपेन डे समारोह’ का भव्य आयोजन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल अशरफाबाद कैम्पस द्वारा विद्यालय प्रांगण में आयोजित ‘ओपेन डे एवं पैरेन्ट्स ओरिएन्टेशन ...