अगर आप भी हैं आम के शौक़ीन, तो ज़रूर पढ़े इस ख़बर को…

आम खाना ज्यादातर सभी लोगों को पसंद होता है. पोषक तत्वों से भरपूर आम विटामिन ए, कॉपर, आयरन  पोटैशियम जैसे तत्वों की खान है. जहां इसके फायदे बहुत हैं, तो वहीं इसके कुछ नुकसान भी हैं. तो चलिए जानते हैं आम के ज्यादा सेवन करने से होने वाले नुकसानों के बारे में
स्किन प्रोब्लम्स आम के ऊपर एक तरल पदार्थ होता है, जिसे अगर आप अच्छा से साफ नहीं करेंगे तो आपके मुंह का स्वाद बिगड़ जाएगा. ये ही नहीं साथ ही आपको स्कीन संबंधित परेशानियां, जैसे दाद या खुजली का सामना भी करना पड़ सकता है. इसके अतिरिक्त अगर यह पदार्थ आपके गले में चला जाता है तो आपको खराश  गले में सूजन  दर्द जैसी कठिनाई भी हो सकती है.
डाइजेशन प्रोब्लम आम में पोषक तत्व पाए जाते हैं, लेकिन इसका ज्यादा सेवन करना आपके लिए कठिनाई खड़ी कर सकता है. कई लोगों के रोगों को यह पहले से ज्यादा बढ़ाने का कार्य भी करता है. अगर आपको डाइजेशन संबंधित परेशानी है तो आम का सेवन कम से कम करें. आम के ज्यादा सेवन से लूज मोशन, पेट में आंव पड़ना जैसी बीमारी हो सकती है.
फोड़े-फुंसी खाने में आम इतना अच्छा लगता है कि अगर घर में आम रखा है तो आप खुद को उसे खाने से चाह कर भी नहीं रोक सकते. खाना खाने के बाद आम आपके हाथ में नजर आएगा, लेकिन इस बात का ख्याल रखें कि आम एक गर्म फल है. इसके ज्यादा सेवन से चेहरे पर फोड़े-फुंसी हो सकते हैं. तो चेहरे की रोनक बरकरार रखना चाहते हैं तो एक लिमिट में ही इसका सेवन करें.
इन लोगों के बनाकर रखनी चाहिए दूरी -गठिया की कठिनाई वाले लोगों को आम से कोसों दूर रहना चाहिए -डायबीटिक हैं तो आम से दूर ही रहें.  -साइनस के पेशेंट है तो आम का सेवन न करें -वजन कम करने में लगे हैं तो भी आम से दूरी बनाकर रखें
Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

कई गंभीर बीमारियों को न्योता देता है अधिक मात्रा में नमक का सेवन

बदलती लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से नमक शरीर के लिए और बड़ा खतरा बन ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *