Breaking News

इन पांच नए फीचर्स ने बढ़ाया Whatsapp चलाने का मजा

व्हाट्सएप अपने यूजर्स को खुश करने के लिए नए-नए फीचर देता रहता है। इसी के देन हैं की दुनियभर में व्हाट्सएप के यूजर्स की संख्या करीब 150 करोड़ से ऊपर हैं। अब फिर यूजर्स की सुविधा के लिए कंपनी वॉट्सऐप में नए-नए फीचर ला रही है। इसके अलावा, कंपनी ऐंड्रॉयड और iOS के लिए इनके बीटा ऐप में भी कई फीचर्स की टेस्टिंग कर रही है। जल्द ही, ये फीचर आपके व्हाट्एप में आ जाएंगे। हम आपको बता रहे हैं, ऐसे 5 फीचर के बारे में जो हाल-फिलहाल में व्हाट्एप में आए हैं और ये आपके चैटिंग एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के साथ इसे पूरी तरह सुरक्षित भी रखेंगे।

लगातार वॉइस नोट्स

वॉट्सऐप का यह नया फीचर भी यूजर के काफी काम का है। पहले यूजर्स को जब अपने कॉन्टैक्ट्स से कई वॉइस नोट्स मिलते थे तो उन्हें एक-एक करके सुनना पड़ता था। हालांकि, वॉट्सऐप में अब एक नया फीचर आया है, अब अगर आपके पास कई वॉइस मीडिया फाइल्स आती हैं तो वह एक-एक करके लगातार प्ले होंगी। यानी, आपको अब हरेक वॉइस नोट्स या वॉइस मीडिया फाइल को प्ले नहीं करना होगा।

फिंगरप्रिंट लॉक

वॉट्सऐप हाल में अपने ऐंड्रॉयड बीटा ऐप में फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन फीचर लेकर आया है। यह फीचर iOS में पहले से उपलब्ध है। यानी, iPhone इस्तेमाल करने वाले यूजर अपने वॉट्सऐप को टच आईडी या फेस आईडी से खोल सकते हैं। ऐंड्रॉयड बीटा में फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन फीचर आने के बाद जल्द ही यह सभी ऐंड्रॉयड यूजर्स के लिए उपलब्ध हो जाएगा। ऐप यूजर्स को नोटिफिकेशंस से अपनी चैट छिपाने की सहूलियत भी देगा। अपने ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन में फिंगरप्रिंट लॉक फीचर चालू करने के लिए आपको सबसे पहले WhatsApp Settings में जाना होगा। इसके बाद Account फिर Privacy में जाना होगा। प्रिवेसी में आपको फिंगरप्रिंट लॉक फीचर मिलेगा।

फ्रीक्वेंटली फॉरवर्डेड फीचर

वॉट्सऐप इस महीने फ्रीक्वेंटली फॉरवर्डेड फीचर लेकर आया है। इस नए फीचर की मदद से मेसेजिंग ऐप उन मेसेज को टैग कर सकेगा, जिन्हें पांच बार से ज्यादा फॉरवर्ड किया गया है। 5 बार से ज्यादा फॉरवर्ड किए जाने वाले मेसेज में अलग निशान होगा। वॉट्सऐप इस फीचर की मदद से अपने प्लैटफॉर्म पर तेजी से फैलने वाली फेक न्यूज को लेकर यूजर्स को अलर्ट करना चाहता है।

ग्रुप इनवाइट्स

वॉट्सऐप हाल में नया Group invites फीचर लाया है। यह फीचर आपको अपनी प्रिवेसी सेटिंग्स कुछ इस तरह सेट करने की सहूलियत देता है, जिससे केवल कॉन्टैक्ट्स में शामिल लोग आपको ग्रुप्स में ऐड कर सकें। अब कॉन्टैक्ट्स में शामिल लोग भी आपको सीधे ग्रुप में ऐड नहीं कर पाएंगे। जब आपका कॉन्टैक्ट आपको किसी ग्रुप में ऐड करेगा तो आपके पास ग्रुप ज्वाइन करने के लिए एक इन्विटेशन आएगा, जिसकी एक्सपायरी लिमिट 72 घंटे की होगी।

प्राइवेट वॉइस नोट्स

वॉइस नोट्स को लेकर एक फीचर है, जिसके बारे में ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं। अगर आपने ईयरफोन नहीं लगाए तो भी आप वॉइस मेसेज को प्राइवेट तरीके से सुन सकते हैं। यूजर्स को केवल वॉइस नोट या मेसेज को स्टार्ट करना होगा और अपने स्मार्टफोन को कान के पास रखना होगा। जब आप ऐसा करते हैं तो वॉट्सऐप ऑडियो को लाउडस्पीकर से ईयरपीस में ले आता है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

घटा सरयू का जलस्तर, खतरे के निशान से तीन सेमी नीचे पहुंचा पानी, नाव से स्कूल जाना शुरू हुए बच्चे

सरयू खतरे के निशान से तीन सेमी नीचे पहुंच गई है। जलस्तर तो घट रहा ...