Breaking News

एक बार फिर इंसानों को चांद पर भेजने की योजना बना रही स्पेस एजेंसी नासा

अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा अंतरिक्ष की रेस में सबसे आगे बने रहने के लिए एक बार फिर इंसानों को चांद पर भेजने की योजना बना रही है.

नासा ने सोमवार को प्रेस रिलीज जारी करबोलाएजेंसी 2024 तक चांद के दक्षिणी ध्रुव पर इंसानों को उतारना चाहती है, ताकि उसे चांद की कक्षा में चक्कर लगाने वाले स्पेस स्टेशन कीआवश्यकतान पड़े.

  1. रिपोर्ट्स के मुताबिक, नासा की आंतरिक स्टडी चांद पर दोबारा जाने के लिए तीन स्टेज वाले लैंडिंग सिस्टम का समर्थन करती हैं.हालांकि, एजेंसीव्यक्तिगतफर्म्स के जरिए चांद पर जाने के वैकल्पिकवशॉर्टकटतरीके भी देख रही है.
  2. नासा की तीन स्टेज की योजना के तहत पहली स्टेज में इंसान को एक गेटवे के जरिए चांद की ऊपरी कक्षा में छोड़ना, इसके बाद उन्हें सतह तक ले जानावबाद में वापस चांद के गेटवे तक पहुंचाना शामिल है.इस गेटवे से ही एस्ट्रोनॉट्स ओरायन क्रू स्पेसक्राफ्ट में सवार होकर वापस 2.5 लाख किमी का सफर तय कर पृथ्वी पर पहुंच सकेंगे.
  3. हालांकि, एक्सपर्ट्स काबोलनाहै कि चांद की ऊपरी कक्षा में गेटवे बनाने काकार्यबहुत ज्यादापेचीदाहोने कि सम्भावनाहै.खासकर इंसान को 2024 तक वापस चांद में भेजने के दौरान यहबहुत ज्यादाकठिनहोगा.फिर चाहे भविष्य में मंगल की यात्रा में यहअच्छारहे.
  4. विशेषज्ञों काबोलनाहै एकउपाययह है कि पृथ्वी से स्पेसक्राफ्ट को चांद की निचली कक्षा में भेजा जाए.इसके बाद उन्हें लैंडर के जरिए सीधा सतह पर उतारा जाए.यह तकनीक अपोलो मिशन में अपनाई जा चुकी हैं.
  5. नासा ने नएढंगसे इंसान को चांद पर भेजने के लिए कंपनियों से 2 अगस्त तक सुझाव मांगे हैं.इस पर विचार करने के बाद ही एजेंसी आगे कोईनिर्णयलेगी.दरअसल, चांद की ऊपरी कक्षा में स्पेसक्राफ्ट को स्थापित कर के उसका ईधन बचाया जा सकेगा.इससे स्पेसक्राफ्ट को मिशन में आगे मंगल तक भेजने मेंसरलताहोगी.

About News Room lko

Check Also

सिचुआन में बांध के निर्माण को लेकर बौद्ध भिक्षुओं का विरोध प्रदर्शन, 100 लोग गिरफ्तार; जानिए पूरा मामला

चीन अक्सर अपने आक्रामक रुख के लिए सुर्खियों में रहता है। आए दिन चीन अपने ...