Breaking News

निखरेगी त्वचा-दूर होंगे दाग धब्बे, आजमायें आंवला…

आंवले का प्रयोग हम घरों में अचार और मुरबे को बनाने में करते है लेकिन इससे बने खाद्य पर्दाथ के अलग-अलग लाभ है। क्या आपको पता है कि आंवले के लाभ से स्किन कि बीमारियां होती है। आंवला आपकी स्किन के साथ आपके बालों के लिए भी काफी उपयोगी है, इसलिए आज हम आपको आंवले के गुणों के बारे में बतायेगे जो आपकी स्किन कि प्रॉब्लम दूर करेगा और दाग धब्बों से छुटकारा पाने में मदद करेगा।

उम्र बढ़ने का मुकाबला करता है

आंवला में एंटीऑक्सिडेंट भरपूर मात्रा में होता है और हम इस बात को जानते है। एंटीऑक्सिडेंट उम्र बढ़ने के शुरुआती संकेतों जैसे झुर्रियों और महीन रेखाओं को कम करने में मदद करते हैं। यह त्वचा को एक प्राकृतिक चमक भी देता है और किसी भी तरह के काले धब्बे भी दूर करता है। इसलिए आपको रोज आंवला जूस पीना चाहिए। आंवला जूस में विटामिन C होता है।

स्किन टोन को हल्का करता है

फलों में मौजूद विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट स्किन की टोन को हल्का करने में मदद करते हैं। यह भी मजबूत और अधिक टोंड बनाकर स्किन पर अच्छा प्रभाव डालता है। आंवला पाउडर और गर्म पानी को मिलकर पेस्ट बनाये और इस तैयार पेस्ट का उपयोग अपने चेहरे पर मालिश करने के लिए करें। इसे 5 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर सादे पानी से अपना चेहरा धो लें। आप इस मास्क में चुटकी भर हल्दी भी मिला सकते हैं।

 मुहांसों से लड़ता है

आंवला शरीर के लिए बहुत ठंडा होता है और क्लींजर के रूप में भी काम करता है और इस प्रकार पिंपल्स और मुंहासों को कम करने के लिए शरीर को साफ करता है। इसके साथ ही, आंवला पिग्मेंटेशन और पिछले ब्रेकआउट्स से छूटे हुए निशानों को हल्का करने में भी मदद करता है। यह विटामिन सी की मौजूदगी के कारण होता है। आप अपने पिम्पल्स को दूर करने के लिए या तो आंवले का रस पी सकते हैं या आप इसे एक सामयिक के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको केवल आंवले के रस को प्रभावित क्षेत्रों पर लगाना है और इसे 15 मिनट के लिए छोड़ देना है। और फिर चेहरे को पानी से धो लें।

About Samar Saleel

Check Also

तो इन लोगों को सबसे ज्यादा काटते हैं मच्छर, बदबू और गर्मी हैं मच्छरो को अट्रैक्ट करने की असली वजह

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें बारिश का मौसम चल रहा हैं। इस सीजन ...