Wednesday , September 18 2019
Breaking News

बारिश में स्किन इंफेक्शन का खतरा, ऐसे करें उपाय…

बारिश की बूंदें भले ही गर्मी से राहत दिलाने का काम करती हों लेकिन इस मौसम में त्वचा और दूसरी बीमारियों के होने का खतरा भी काफी बढ़ जाता है. इस मौसम में त्वचा का खास ख्याल रखना होता है. अगर आप भी बरसात के मौसम में अपनी स्क‍िन को लेकर परेशान हैं तो ये उपाय आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होंगे.

1. साफ-सफाई का पूरा ख्याल रखें
बरसात के मौसम में ज्यादातर बीमारियां गंदगी की वजह से ही फैलती हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप अपने हाथ, चेहरे और पैरों को समय-समय पर साफ करते रहें. कोशिश करें कि दिन में दो बार किसी अच्छे फेस वॉश से चेहरा साफ करें. आप चाहें तो वॉटरप्रूफ क्लींजर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

2. टोनिंग करना भी रहेगा फायदेमंद
बरसात के मौसम में वातावरण में नमी ज्यादा रहती है. ऐसे में स्क‍िन पोर्स भी ब्लॉक हो जाते हैं. इस वजह से अक्सर मुंहासे हो जाते हैं. आप चाहें तो कोई अच्छा एंटी-बैक्टीरियल टोनर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. टोनर की जगह आप गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

3. मॉइश्चराइजेशन न भूलें
कई बार लोगों को लगता है कि बरसात में मॉइश्चराइजर लगाने से त्वचा चिपचिपी हो जाएगी लेकिन ऐसा नहीं है. बरसात में भी त्वचा को पोषण की जरूरत होती ही है. बरसात में बार-बार पानी से भींगने पर त्वचा ड्राई हो जाती है. इससे खुजली और रैशेज हो जाते हैं. ऐसे में जरूर मॉइश्चराइजर लगाएं. आप चाहें तो ऑयल-फ्री मॉइश्चराइजर यूज कर सकते हैं.

4. ड्राई रहना बहुत जरूरी है
बरसात के मौसम में हम अक्सर गीले हो जाते हैं. ऐसे में इंफेक्शन का खतरा हमेशा बना रहता है. कोशि‍श करें कि आपकी त्वचा ज्यादा देर तक गीली न रहे. वरना फंगल इंफेक्शन हो सकता है.

5. बरसात की धूप से बचें
बरसात के बाद जब धूप होती है तो बहुत ही तीखी होती है. धूप में निकलना हो तो बिना सनस्क्रीन लगाए नहीं निकलें. सनस्क्रीन से त्वचा अल्ट्रा वायलेट किरणों से सुरक्षित रहेगी.

About Jyoti Singh

Check Also

लंबे और घने बाल चाहते हैं तो अपने भोजन में इस प्रकार करे लाल मिर्च का उपयोग

भारतीय भोजन का प्रमुख भाग है लाल मिर्च. कई लोग समझते हैं कि लाल मिर्च स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *